India vs Pak : 2007 मे भारत ने पाकिस्तान को धूल चटा कर खिताब अपने नाम किया था

0

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुर : टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का इस साल ये सातवां एडिशन (7th Edition) खेला जा रहा है.BCCI की मेजबानी में इस साल यूएई (UAE) और ओमान (Oman) में ये टूर्नामेंट खेला जा रहा है. दुबई में आज भारत और पाकिस्तान के बीच इस टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा. 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था.

उस साल खेले गए फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) को धूल चटाते हुए खिताब अपने नाम किया था. दोनों देश इस बार Super 12 के एंकाउंटर में एक बार फिर आज आमने-सामने होंगे. दिलचस्प बात ये है कि लगभग 13 साल बाद भी तीन ऐसे दिग्गज खिलाड़ी है जो आज भी दोनों टीमों की स्क्वॉड (Squad) का हिस्सा हैं. पहले वर्ल्ड कप में जहां टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज ओपनर रोहित शर्मा भारत की स्क्वॉड का हिस्सा थें, वहीं पाकिस्तान की ओर से शोएब मलिक (Shoaib Malik) और मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) 2007 के फाइनल की प्लेइंग इलेवन में शामिल थे. 

2007 में छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थें रोहित शर्मा 

भारत की ओर से इस क्लब में आज के समय में टीम इंडिया के दिग्गज ओपनर रोहित शर्मा का नाम शामिल है. 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो वो रोहित के करियर का शुरुआती दौर था. अपने करियर की शुरुआत में ही रोहित ने फाइनल खेलने की उपलब्धि हासिल की थी. हालांकि उस समय रोहित निचले क्रम में बल्लेबाजी करते थे. टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में रोहित छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थें. उन्होंने इस मैच में 16 गेंदों में 30 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. आज रोहित टीम इंडिया के उपकप्तान हैं साथ ही आज रोहित की गिनती क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ओपनर्स में की जाती है. आज के मैच में भी वो पाकिस्तान के गेंदबाजों पर काल बनकर टूट सकते हैं.  

इस साल रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में आए हैं शोएब मलिक 

पाकिस्तान के शोएब मलिक आज टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक हैं. साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी मलिक प्लेइंग इलेवन में शामिल थें. इस साल पाकिस्तान की स्क्वॉड में पहले मलिक का नाम नहीं शामिल था. हालांकि बाद में एक खिलाड़ी के चोटिल होने के बाद मलिक को एक बार फिर स्क्वॉड में जगह दी गई है. 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में शोएब मलिक बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थें. उन्होंने उस मैच में 17 गेंदों में महज 8 रन की बेहद धीमी पारी खेली थी. पाकिस्तान की टीम को इस साल अपने इस सबसे अनुभवी प्लेयर से चमत्कारी प्रदर्शन की उम्मीद होगी. 

ये भी पढ़े : मन की बात : पीएम बोले – जानता था कि Healthcare Workers कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

मोहम्मद हफीज आज भी हो सकते हैं Playing 11 का हिस्सा 

2007 से लेकर आज 2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज का सफर भी बेहद लंबा है. 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो हफीज ने बतौर ओपनर उस मैच में शिरकत की थी. हालांकि बल्लेबाजी में हफीज कुछ खास नहीं कर पाए और महज एक रन के स्कोर पर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आरपी सिंह का शिकार बने. भारत के खिलाफ आज के मैच के लिए पाकिस्तान ने 12 खिलाड़ियों की जिस स्क्वॉड का एलान किया है उसमें हफीज का नाम भी शामिल है. इस बात की भी पूरी उम्मीद है कि अपने अनुभव के चलते वो आज के मैच में Playing 11 का भी हिस्सा होंगे. 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *