भारत और अमेरिका ने द्विपक्षीय एंव सामाजिक हितों पर जोर दिया .

भारत और अमेरिका ने तालिबान नेतृत्व से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का पालन करने का अनुरोध किया है,साथ ही दोनों देशों ने म्यांमा हिंसा रोकने को आहवान किया

न्यूज जंगल कानपुर डेस्क :- भारत और अमेरिका ने लोकतंत्र एवं बहुलतावाद, बहुआयामी द्विपक्षीय एजंडे एवं बढ़ते सामरिक हितों के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। साथ ही एक ऐसे मजबूत, नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को जारी रखने पर जोर दिया जो संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा, लोकतांत्रित मूल्यों की रक्षा तथा सभी के लिए शांति और समृद्धि को प्रोत्साहित करता हो। दोनों देश रक्षा सहयोग बढ़ाएंगे। साथ ही, अंतरिक्ष क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाएंगे।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी संयुक्त बयान के अनुसार, बैठक में मंत्रियों ने यूक्रेन में तत्काल संघर्ष समाप्त करने की अपील की और इसमें नागरिकों के मारे जाने की निंदा की। संयुक्त बयान के अनुसार, उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि सम-सामयिक वैश्विक व्यवस्था संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून तथा सभी देशों की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने पर आधारित है ।

क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) की पूर्व की बैठकों का उल्लेख करते हुए दोनों देशों के मंत्रियों ने मुक्त एवं खुले हिंद प्रशांत की | प्रतिबद्धता की पुनः पुष्टि की जहां सभी देशों की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान होता हो तथा सभी देश सैन्य आर्थिक एवं राजनीतिक प्रदेश और दबाव से मुक्त हो ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिकी
प्रदेश और तमिलनाडु गलियारे में काम करने और उस इलाके में निवेश करने को कहा है।’ उन्होंने कहा, ‘एक दशक में अमेरिका के रक्षा आपूर्तिकर्ता नगण्य से 20 अरब डालर से अधिक पहुंच गए हैं। हम चाहते हैं कि अमेरिकी कंपनियां भारत में निवेश करें और ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में सहयोग दें।’ दूसरी ओर, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत अमेरिका जैसे सामरिक गठजोड़ साझा हितों, मूल्यों और सतत रूप से इन्हें बढ़ावा देने से नर प पर
[3:24 PM, 4/13/2022] Journalist: ही बनते हैं और बदलती दुनिया में दोनों देशों के संबंध न केवल आगे बढ़ रहे हैं बल्कि वास्तव में वैश्विक शांति में महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में उभरे हैं। जयशंकर ने कहा, ‘भारत और अमेरिका जैसे सामरिक गठजोड़ साझा हितों, मूल्यों और सतत रूप से इन्हें बढ़ावा देने से ही बनते हैं। यह स्वाभाविक है कि हम अपने परिप्रेक्ष्य, अनुभवों एवं प्राथमिकताओं के आधार पर संबंधों को आगे ले जाए।
[3:25 PM, 4/13/2022] Journalist: अमेरिका में न्यूयार्क के ब्रुकलिन स्थित सबवे स्टेशन पर मंगलवार सुबह एक व्यक्ति ने पांच लोगों को गोली मार दी। हालांकि रात को मिलीं कुछ रिपोर्ट के अनुसार आठ लोगों को गोली लगी। मौके से विस्फोटक भी बरामद किया गया है। गोलीकांड के बाद वहां भगदड़ में आठ अन्य लोग घायल हुए हैं। घायलों की कुल संख्या 13 हो गई है। मास्क पहनकर वहां पहुंचे संदिग्ध ने अंधाधुंध गोलीबारी की।

न्यूयार्क सिटी अग्निशमन विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि दमकलकर्मियों को सनसेट पार्क के पास ’36 स्ट्रीट स्टेशन’ से धुआं निकलने की सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर कई लोगों को गोली मारी गई और विस्फोटक बरामद किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, शुरुआती जांच

स्टेशन के फस पर खून से लथपथ लोग
घटना के कारण सुबह के भीड़भाड़ वाले समय में इस स्टेशन पर ट्रेन की आवाजाही प्रभावित रही। न्यूयार्क शहर के मेयर इरिक एडेम्स के कार्यालय के पास हुई इस घटना के संबंध में तत्काल अधिक विवरण उपलब्ध नहीं हो पाया। कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि मेयर को मंगलवार सुबह की घटना से अवगत कराया गया है। क

एक चश्मदीद सैम कार्कामो ने रेडियो र स्टेशन 1010 विन को बताया कि दरवाजा खुलते ही उन्होंने ट्रेन से धुंआ निकलते देखा।
[3:28 PM, 4/13/2022] Journalist: उन्होंने कहा, मेट्रो का दरवाजा अचानक खुल गया। चारों तरफ खून और धुआं था और लोग चिल्ला रहे थे। ‘मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथारिटी’ के कर्मचारी ब्रुकलिन शूटिंग के बाद मैनहटन सबवे की जांच कर रहे हैं। तस्वीरों में न्यूयार्क आर्मी नेशनल गार्ड के सुरक्षाकर्मियों को न्यूयार्क के मैनहटन में ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर तैनात देखा जा सकता है। इलाके में ‘हाई अलर्ट’ घोषित कर दिया गया है। आसपास मौजूद स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें :- मूंगा, माणिक्य,और पुखराज पहनने से सोई हुई किस्मत जग जाती .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *