बिना 12वीं की पढ़ाई के अगर होना है करियर में सेटल, तो जाने एक्सपर्ट की राय !

0

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड और मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. बिहार बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा मार्च महीने में की थी, वहीं मध्य प्रदेश बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे अभी दो दिन पहले ही जारी किए हैं. कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट के बाद छात्र अपने आगे की पढ़ाई की तैयारियों में जुट गए हैं. वहीं कई ऐसे भी छात्र हैं जो 10वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते. छात्र 12वीं कक्षा में एडमिशन नहीं लेना चाहते हैं लेकिन चाहते हैं कि वे भी ऐसे करियर ऑप्शन को अपनाए जो उनके करियर के लक्ष्यों की ओर लेकर जाए. लेकिन करियर गाइडेंस के बिना ऐसा होना मुश्किल है. हम यहां इंडस्ट्री के एक्सपर्ट से द्वारा सुझाए गए उन छात्रों के लिए कुछ ऐसे करियर ऑप्शन को लेकर आए हैं जो 10वीं की बोर्ड के बाद कक्षा 12वीं की पढ़ाई नहीं करना चाहते. 

फाउंडेशन कोर्स

वरुण अय्यर, स्टडी एब्रॉड एजुकेशनल कंसल्टेंट, गोटू यूनिवर्सिटी ने कहा, “उम्मीदवार एक ऐसे कॉलेज से फाउंडेशन कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको यूके, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में स्नातक की डिग्री के लिए विश्वविद्यालयों में ले जाएगा. यह एक आशाजनक भविष्य की दिशा में एक नई शुरुआत होगी.” 

भांजू के संस्थापक और सीईओ, नीलकंठ भानु ने पारंपरिक अध्ययन विधियों को महत्व देते हुए कहा, “हालांकि पारंपरिक शिक्षा सबसे बेहतर विकल्प है, यह केवल एक ही नहीं है. आजकल, छात्र अपनी रुचि और कौशल के आधार पर कई पाठ्यक्रमों का विकल्प चुन सकते हैं. किसी भी पाठ्यक्रम को चुनने के लिए आवश्यक मूल कौशल अब केवल स्कूली पाठ्यक्रम पर निर्भर नहीं है. छात्रों के पास उच्च संभावना तब तक है जब तक उनके पास एक मजबूत एप्लिकेशन-संचालित मैथ आधारित दृष्टिकोण है.”

वेडिंग प्लानिंग और एथिकल हैकिंग 

मिंडलर के निदेशक और सीईओ प्रतीक भार्गव ने कहा, “आज, छात्र विभिन्न सर्टिफिकेट, प्रोफेशनल और डिप्लोमा पाठ्यक्रम ले सकते हैं, जो उन्हें नौकरी के बाजार में कुशल पेशेवरों के रूप में मान्य करते हैं.” उन्होंने उद्यमिता, फोटोग्राफी, इवेंट मैनेजमेंट और वेडिंग प्लानिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एथिकल हैकिंग और बहुत कुछ दिलचस्प करियर विकल्पों का सुझाव दिया, जो छात्र कर सकते हैं. 

पॉलिटेक्निक कोर्स 

लेक्सिकॉन ग्रुप के वाइस चेयरमैन नीरज शर्मा ने कहा कि 10वीं के बाद छात्रों के लिए दूसरा विकल्प मैकेनिकल, सिविल, केमिकल, कंप्यूटर, ऑटोमोबाइल जैसे पॉलिटेक्निक कोर्स करना है. इस डिप्लोमा के बाद कोई भी इंजीनियरिंग डिग्री के दूसरे वर्ष में प्रवेश ले सकता है या नौकरी कर सकता है. वैकल्पिक रूप से, वे आईटीआई पाठ्यक्रम को फॉलो कर सकते हैं, ये उन छात्रों के लिए अवसर प्रदान करते हैं जो किसी भी तकनीकी पाठ्यक्रम को कम समय में पूरा करना चाहते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स या SEO

श्री अय्यर, स्टडी एब्रॉड एजुकेशनल कंसल्टेंट ने कहा, “डिजिटल मार्केटिंग कोर्स या SEO एक विशाल बढ़ता हुआ बाजार है जो आपके लिए कई अवसर खोलेगा. आपको शुरुआत से ही डिजिटल मार्केटिंग अभियानों की योजना बनाने, रणनीति बनाने, विश्लेषण करने और अनुकूलित करने के लिए कौशल की आवश्यकता है.” इसके अलावा 10वीं के बाद उम्मीदवार बीपीओ और केपीओ, डाटा एंट्री ऑपरेशन आदि सहित अन्य करियर ऑप्शन भी हैं. 

ये भी पढे :वैक्सीनेशन के लिए किसी को बाध्य नहीं कर सकती सरकार :सुप्रीम कोर्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *