अगर आप भी सर्दियों में करते है रूम हीटर का इस्तेमाल तो इन बातों पर ध्यान दे, नहीं तो हो सकता है खतरनाक….

0

आज के दौर में खुद को ठंड से बचाने के लिए रूम हीटर एक अच्छा ऑप्शन है। वही दूसरी ओर सुरक्षा और स्वास्थ्य के बारे में गंभीरता से सोचा जाये तो यह हानिकारक भी हो सकता है। इस बदलते दौर में रूम हीटर का काफी ज्यादा उपयोग होने लगा है।

Health Desk: आज के दौर में खुद को ठंड से बचाने के लिए रूम हीटर एक अच्छा ऑप्शन है। वही दूसरी ओर सुरक्षा और स्वास्थ्य के बारे में गंभीरता से सोचा जाये तो यह हानिकारक भी हो सकता है। इस बदलते दौर में रूम हीटर का काफी ज्यादा उपयोग होने लगा है। बता दे कि रूम हीटर कि वजह से कई दुर्घटनाएं होती हैं। हीटर के इस्तेमाल से कई बार घर में आग लगते भी देखा गया है।

आपको बता दे कि हर साल रूम हीटर के कारण कई दुर्घटनाएं होती हैं। इसलिए इसे प्रयोग करते समय सावधानी बरतने की जरूरत होती है। जैसे कि रूम हीटर आउटलेट को कभी भी कवर नहीं करने चहिये। ऐसा करने से यह तुरंत आग पकड़ सकता है। इसके अलावा रूम हीटर को प्रयोग करते समय पॉलिएस्टर के किसी भी कपड़े को हीटर के आस-पास न रखें। इसके साथ ही किसी भी ज्वलनशील पदार्थ से बचें और बच्चों को रूम हीटर न छूने दें, क्योंकि हलोजन रूम हीटर की सतह काफी गर्म हो जाती है। जो बच्चों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

रूम हीटर का चयन करते समय थर्मोस्टेट वाला हीटर चुनें, ताकि जब यह कुछ डिग्री तापमान तक पहुँच जाए तो आप हीटर को बंद कर सकें। इसके अलावा कम से कम टाइमर आधारित रूम हीटर पर विचार करें, ताकि वे कुछ समय के बाद बंद हो जाएं। बता दे कि रूम हीटर ऑक्सीजन जलाते हैं और हवा में नमी कम करते हैं। जिस वजह से संभावित ऑक्सीजन का स्तर गिर जाता है और घुटन होने लगती है। इसके लिए आपको थोड़ा दरवाजा खोलने की भी जरूरत है। साथ ही हीटर नमी को कम करते हैं जिससे सूखी आंखें, नाक बंद हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: Netflix जैसे OTT Platform का पासवर्ड शेयर आपको पड़ सकता है भारी, ऐसा करने पर हो सकता है जेल या भारी जुर्माना

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed