आप में दिख रहे अगर ये लक्षण तो हो जाये सावधान, मंकीपॉक्स के हो सकते हैं शिकार

0

अभी कुछ दिन पहले ही भारत में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। इसके दो दिन बाद देश में दूसरे मामले की पुष्टी भी केरल के कन्नुर में की गई । इसकी पुष्टी खुद भारत सर्कार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है। देश में दो मामले सामने आने के बाद से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हरकत में आता नज़र आ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बीमारी को लेकर कुछ गाइडलाइन जारी की।
जिसके अंतर्गत बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बीमार लोगो के संपर्क में आने से बचना चाहिए। साथ ही साथ बीमार या मृत जानवरों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। देश में मामलों को बढ़ता देख सरकार हरकत में है और कड़े दिशा निर्देश जारी किए है।

परिवार कल्याण मंत्रालय के इन निर्देशों में बताया गया है की अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को त्वचा संबंधित रोगों से ग्रसित सहति बीमार लोगों के संपर्क में बचना चाहिए. लोगों को चुहा, गिलहरी, बंदर समेत किसी भी जंगली जानवर के संपर्क मे आने से बचना चाहिए. चुकि मंकीपॉक्स अफ्रीका से आई बीमारी मानी जाती है. इसको देखते हुए निर्देश में कहा गया है कि अफ्रीका मे जंगली जीवों से बनाए गए उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बीमार व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. साथ ही उनके संपर्क में भी आने से बचना चाहिए. इस बात का ध्यान रखना चाहिए यदि कोई व्यक्ति बुखार, से पीड़ित है या उसके शरीर पर चकते नजर आए तो तत्काल चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए

यह भी पढ़े :- कटरीना कैफ और विक्की कौशल को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस जांच में जुटी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *