घर पर तुलसी का पौधा कैसे उगाएं? जानें कितने प्रकार की होती हैं तुलसी

0

घर पर तुलसी का पौधा उगाना आसान है। इसे बीज और कलम दोनों से उगाना आसान है। बीज से तुलसी का पौधा उगाने के लिए बीज को मिट्टी के ऊपर छिड़क दें। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, बीज को नीचे दबाएं। सुनिश्चित करें कि मिट्टी नम है.

News Jungal Desk : तुलसी basil के पौधे को उगाने के लिए कटिंग का भी उपयोग किया जा सकता है। पूर्ण विकसित पौधे का एक तना काट लें। फूल और पत्तियां हटा दें. कटिंग को एक गिलास पानी में डालकर खिड़की के पास रखें। पानी बदलते रहें. कुछ ही हफ्तों में कटिंग जड़ पकड़ लेगी। एक बार जब जड़ बढ़ जाए, तो कटिंग को एक गमले में रखें।

तुलसी कितने प्रकार के होते हैं?

भारत में, पवित्र तुलसी की विभिन्न किस्में उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक की एक अलग विशेषता है। सबसे अधिक उगाए जाने वाले तुलसी के तीन पौधे हैं – राम, कृष्णा और वन।

राम तुलसी

इसमें हल्के हरे पत्ते और बैंगनी फूल होते हैं। रामा तुलसी से लौंग जैसी सुगंध आती है। राम तुलसी की पत्तियां चाय में मिलाने के लिए उत्तम हैं।

कृष्णा तुलसी

इस तुलसी के पौधे की पत्तियां बैंगनी रंग की होती हैं। वे तुलसी की अन्य किस्मों की तुलना में बहुत धीमी गति से बढ़ते हैं। इनका स्वाद तेज़ और तीखा होता है।

कृष्णा तुलसी के पौधे की पत्तियां श्वसन संक्रमण के इलाज के लिए आदर्श हैं। वन तुलसी इस पौधे की पत्तियों का स्वाद नींबू जैसा होता है। पौधे की ऊपरी पत्तियाँ हल्की और निचली पत्तियाँ गहरे रंग की होती हैं। माना जाता है कि वन तुलसी को खाद्य पदार्थों और चाय में शामिल करना सबसे अच्छा है।

वन तुलसी इस पौधे की पत्तियों का स्वाद नींबू जैसा होता है। पौधे की ऊपरी पत्तियाँ हल्की और निचली पत्तियाँ गहरे रंग की होती हैं। माना जाता है कि वन तुलसी को खाद्य पदार्थों और चाय में शामिल करना सबसे अच्छा है।

तुलसी के पौधे की देखभाल कैसे करें?

तुलसी के पौधों को प्रतिदिन चार से छह घंटे से अधिक धूप की आवश्यकता नहीं होती है। तुलसी छिद्रपूर्ण मिट्टी पर उगती है, सुनिश्चित करें कि आप मिट्टी की जांच करते रहें। यदि आपको लगे कि मिट्टी में हवा नहीं है तो अपने माली से पूछें और उसे बदलवा लें अन्यथा पौधा अच्छी तरह विकसित नहीं होगा।

सप्ताह में कम से कम दो बार अपने पौधे की जाँच करें कि उसे पानी देने की आवश्यकता है या नहीं। इसमें पानी तभी देना चाहिए जब मिट्टी की ऊपरी परत सूख जाए। तुलसी को उगने के लिए उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता होती है। अपने माली से अपने पौधे के लिए उपयुक्त उर्वरक लाने के लिए कहें। 10-10-10 तरल उर्वरक जिसे तुलसी के पौधों के लिए आदर्श माना जाता है, नर्सरी में ऑफ़लाइन और ऑनलाइन भी आसानी से उपलब्ध है। यदि जड़ें बढ़ने लगें, तो पौधे को दोबारा लगाने पर विचार करें।

तुलसी का पौधा उगाने का आदर्श समय गर्मी है। यदि आप इसे घर पर उगाने की योजना बना रहे हैं, तो इसे गर्म मौसम के दौरान करें क्योंकि पौधे को सूरज की रोशनी पसंद है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी का पौधा होना शुभ होता है और इसे घर के मध्य भाग में रखने से समृद्धि और खुशहाली आती है।

यह भी पढ़े : हनुमान चालीसा की 4 चौपाइयों का करें जाप,सभी परेशानियां होंगी दूर !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed