Mulayam Singh ने कैसे बदल दी यूपी की पॉलिटिक्स, जानें…

0

मुलायम सिंह ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान ही अयोध्या में 1990 में कारसेवकों पर गोली चलाने का आदेश दिया था।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर :— उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव को प्रदेश की राजनीति बदलने का श्रेय जाता है। मुलायम सिंह यादव अपनी पीढ़ी के सबसे लंबे और सबसे प्रमुख नेता थे वह एक ऐसे व्यक्ति थे, बता दें कि जिन्होंने यूपी और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में भी पॉलिटिकल एक्शन के लिए नए नियम और मानक स्थापित किए। उनका जाना एक युग के अंत का प्रतीक है!

किसानों को लामबंद किया..

बता दें कि राम मनोहर लोहिया ने किसान समुदायों को लामबंद किया। अक्टूबर 1967 में उनका निधन हो गया। जाट नेता चरण सिंह ने ओबीसी समुदाय को मजबूत किया। इनमें से अधिकांश समूह कांग्रेस छोड़ने के बाद वीपी सिंह के पीछे खड़े हो गए। इसके बाद मुलायम सिंह ने इन्हें अपने पक्ष में किया। मुलायम सिंह यादव को धरतीपुत्र भी कहा जाता था।

दलितों को जगह दी..

1977 में जब राम नरेश यादव यूपी के पहले गैर-उच्च जाति के सीएम बने, तो इस पद के लिए एक प्रमुख दावेदार दलित नेता राम धन थे। लेकिन यह मुलायम सिंह यादव और उनकी सामाजिक न्याय की राजनीति का उदय था, जिसने पहली बार दलितों को मौका दिया। 1993 के विधानसभा चुनावों में मुलायम सिंह यादव ने बसपा के साथ गठबंधन किया था, दरअसल बता दें कि एक ऐसी पार्टी जिसे तब तक एक छोटा खिलाड़ी माना जाता था। मुलायम सिंह की अपनी राजनीति की शैली थी। गठबंधन में अंतर्विरोधों के कारण मायावती जून 1995 में यूपी की पहली दलित मुख्यमंत्री बनीं, जिसे भाजपा ने समर्थन दिया था

बीजेपी से पहले मुलायम ने कांग्रेस मुक्त यूपी किया..

दरअसल बता दें कि जिस दिन मुलायम ने पहली बार 1989 में शपथ ली थी, वह यूपी की सत्ता में कांग्रेस का आखिरी दिन था। 1989 से पहले अधिकांश उच्च जातियों के अलावा मुसलमानों और दलितों को कांग्रेस के आधार के रूप में देखा जाता था। मुलायम सिंह ने सामाजिक न्याय की अपनी राजनीति के साथ इस सामाजिक गठबंधन को तोड़ दिया, जिससे कांग्रेस कभी उबर नहीं पाई। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी और अमित शाह द्वारा दिया गया “कांग्रेस मुक्त भारत” का नारा एक तरह से तीन दशक पहले यूपी में मुलायम ने दिया था।

मुस्लिमों के लिए सबसे बड़े नेता..

मुस्लिम वोट का एक बड़ा हिस्सा चरण सिंह के पास चला गया, दरअसल बता दें कि जब वह कांग्रेस से अलग हो गए। वह दो बार मुख्यमंत्री बने और थोड़े समय के लिए देश के प्रधानमंत्री बने, मुसलमान बाद में वीपी सिंह के जनता दल में चले गए और बाद के वर्षों में किसी भी ऐसी पार्टी की ओर रुख करते दिखाई दिए, जो भाजपा को हराने में सक्षम मानी जाती थी।

बता दें कि यूपी में मुस्लिम वोटों के मुख्य लाभार्थी मुलायम थे, जो मुस्लिम-यादव गठबंधन पर भरोसा करते थे। हाल ही में खत्म हुए विधानसभा चुनावों में भी मुस्लिमों ने सपा को एकतरफा वोट दिया ,हालांकि अब देखना होगा कि मुस्लिम वोट कितना प्रतिशत मुलायम द्वारा स्थापित पार्टी के प्रति वफादार रहता है।

वंशवाद और स्ट्रांगमेन की राजनीति..

यूपी में राजनीति का तेजी से अपराधीकरण आपातकाल के दौरान एच एन बहुगुणा और एन डी तिवारी जैसे नेताओं के नेतृत्व में शुरू हुआ, दरअसल बता दें कि जिन्हें संजय गांधी ने संरक्षण दिया था। यह सिलसिला 1977-80 के जनता शासन के दौरान भी जारी रहा। जून 1980 में सत्ता में आई मुख्यमंत्री वी पी सिंह की सरकार ने अपराधियों और डकैतों के एनकाउंटर करवाएं।

बता दें कि अपराधी और गुंडों को बचाने और बढ़ावा देने के आरोपों का बार-बार सामना करने वाले मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व में राजनीति में शरण लेने वाले इन तत्वों की प्रवृत्ति मजबूत हुई। हालांकि वह अकेले राजनेता नहीं थे जिन पर इस तरह आरोप लगाया गया था लेकिन इसने सपा पर एक दाग छोड़ दिया कि ये गुंडों की पार्टी है !

यह भी पढ़े:— पिता की,अंतिम विदाई पर अखिलेश यादव बेहद भावुक होकर रोने लगे…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed