हिमाचल प्रदेश के ऊना और चंबा का दौरा करेंगे PM देंगे सुविधाओं वाला दिवाली गिफ्ट

0

प्रधानमंत्री मोदी ने ऊना के हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी, जिसे 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने ऊना के सलोह में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) का भी लोकार्पण किया. इसकी आधारशिला उन्होंने ही 2017 में रखी थी, वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन कर रहे हैं ।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऊना के अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन पर देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद यहां के इंदिरा गांधी स्टेडियम पहुंच गये है । यहां से उन्होंने हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी, जिसे 1900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 1405 एकड़ भूमि में बनाया जाएगा और इसके 3 वर्ष में बनकर पूरा होने की संभावना जताई गई है । पार्क एपीआई आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा और इसमें करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित होने की उम्मीद भी है ।

यह  बल्क ड्रग पार्क 23,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा । और केंद्र इस ड्रग पार्क को विकसित करने के लिए हिमाचल प्रदेश को 1100 करोड़ रुपए का सहयोग मिलेगा । यह क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देगा । और इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने ऊना के सलोह में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) का भी लोकार्पण किया है । इसकी आधारशिला उन्होंने ही 2017 में रखी थी । और वर्तमान में इस संस्थान में 530 से अधिक छात्र अध्ययन करते हैं ।

प्रधानमंत्री ने ऊना के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आई जनता का स्वागत हिमाचली भाषा में किया था । उन्होंने कहा, ‘गुरुनानक जी को स्मरण करते हुए गुरुओं का स्मरण करते हुए, मां चिंतपूर्णी के चरणों में नमन करते हुए । धनतेरस और दीपावली से पहले हिमाचल को हजारों करोड़ रुपए का उपहार देते हुए मुझे खुशी हो रही है । मैंने यहां इतना लंबा समय बिताया है और जब भी ऊना आता हूं, पिछली यादें आंखों के सामने आ जाती हैं । मुझे कई बार मां चिंतपूर्णी देवी के सामने माथा टेकने और आर्शीवाद प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है । ऊना और हिमाचल प्रदेश में दिवाली का त्योहार जल्दी आ गया है । और आज मैंने नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है । यह देश में शुरू होने वाली चौथी वंदे भारत ट्रेन है, जो हिमाचल प्रदेश को मिली है ।

हमने हिमाचल के गड्ढों को भरा, अब मजबूत नई इमारतें बना रहे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल में पहले जो सरकारें रही और दिल्ली में भी जो लोग बैठे थे, । वे आप लोगों की जरूरतों को पूरा करने में उदासीन रहे है । आपकी आशा और आकांक्षाओं को वो कभी समझ ही नहीं पाए है । इसका बहुत बड़ा नुकसान मेरे हिमाचल ने उठाया है । यहां की युवा पीढ़ी और माताओं-बहनों ने उठाया है और लेकिन अब समय बदल गया है । हमारी सरकार न सिर्फ लोगों की जरुरतें पूरी कर रही है, बल्कि जनता जनार्दन की आशाएं, भी अपेक्षाएं उसे पूरा करने के लिए  पूरी शक्ति से काम में जुट गई है । हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हमेशा, ग्रामीण सड़क मार्गों का विकास, जलापूर्ति और स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता के साथ-साथ डिजिटल बुनियादी ढांचे में प्रगति रही है. नया भारत अतीत की चुनौतियों पर काबू पा रहा है और काफी तेजी से बढ़ रहा है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कि ‘मुझे याद है, हिमाचल का हाल क्या था । कहीं विकास का नाम नजर नहीं आता था, । और चारो तरफ विश्वास की खाई, निराशा के पहाड़ और गड्ढे ही गड्ढे थे । उन्होंने इन गड्ढों को भरने का सोचा ही नहीं था हमने उन गड्ढों को तो भरा और अब मजबूती से नई इमारतें बना रहे हैं ।  हिमाचल के युवाओं को वर्षों तक उच्च शिक्षा के लिए अपने प्रदेश से बाहर क्यों जाना पड़ता था? क्योंकि राज्य और दिल्ली की पहले की सरकारों ने हिमाचल प्रदेश का आकलन कभी उसके सामर्थ्य से नहीं किया । बल्कि संसद में कितनी सीटें हैं, और कितने सासंद नकर दिल्ली पहुंचते हैं, इस पर उनका ध्यान रहा है । आज का नया भारत, पुरानी सारी चुनौतियों पर तेजी से काम कर रहा है । जो सुविधाएं पिछली शताब्दी में ही लोगों तक पहुंच जानी चाहिए थीं, व​ह अब लोगों तक पहुंच रही हैं ।

पीएम मोदी ने कहा, ‘हम सिर्फ लोगों की 20वीं सदी की जरूरतें ही पूरी नहीं कर रहे, बल्कि 21वीं सदी की आधुनिक सुविधाएं भी हिमाचल के घर-घर ले जा रहे हैं. इसलिए आज हिमाचल के विकास के लिए अभूतपूर्व काम हो रहे हैं । आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है. 40 साल पहले, एक छोटी सी रेल लाइन पर दिल्ली में बैठी हुई सरकार ने मोहर लगा दी, फाइल बना दी और हस्ताक्षर कर दिए. चुनाव आने पर लोगों की आंखों में धूल झोंक कर वोट भी बटोर लिए, लेकिन इन जमीन पर एक रत्ती भर भी काम नहीं हुआ. हमारी सरकार ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का जिम्मा उठाया और तेजी से काम चल रहा है. एक तरफ जहां हिमाचल में हजारों शौचालय बनाए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ गांव-गांव में बिजली व्यवस्था सुधारी जा रही है.’ प्रधानमंत्री ने जनता से पूछा कि हिमाचल में विकास के ये सारे काम कौन कर सकता है? जनता ने जवाब दिया, भाजपा की डबल इंजन की सरकार ।

यह भी पढ़े : ‘आदिपुरुष’ में रामायण व उसके पात्रों के गलत चित्रण पर मुजफ्फरपुर में केस.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed