ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी, इन राज्यों में IMD का रेड अलर्ट

0

मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी है. बंगाल की खाड़ी में पनप रहे इस नए तूफान के चलते अगले तीन से चार दिन तक आंद्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा और कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है

News jungal desk : बंगाल की खाड़ी में उपजे नए चक्रवाती तूफान के बीच मंगलवार को तटीय इलाकों को लेकर मौसम विभाग (IMD) की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है । और तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में रेड व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है. यहां 28 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है. महाराष्‍ट्र के कुछ क्षेत्रों के लिए भी अलर्ट जारी हुआ है. लगातार तीन दिन से हो रही भारी बारिश को देखते हुए उपमुख्‍यमंत्री अजित पवार मीटिंग ले रहे हैं. मुंबई के लिए आज ऑरेंज अलर्ट जारी है ।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बोला है कि एक चक्रवात बंगाल की खाड़ी में पश्चिम-मध्य और उत्तरी आंध्र प्रदेश-दक्षिणी ओडिशा तट पर पनप रहा है. इसके प्रभाव से उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटीय क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है । और 26 जुलाई के आसपास क्षेत्र में एक दबाव केंद्रित होने की संभावना है । और आईएमडी ने बोला कि बाद में कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों पर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ सकता है ।

तेलंगाना में होगी जोरदार बारिश
मौसम विभाग ने हैदराबाद में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है । तेलंगाना के कई जिलों को रेड अलर्ट पर रखा गया है. महबूबाबाद, वारंगल, हनमकोंडा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. IMD की तरफ से यह भी बताया गया कि तेलंगाना के जगित्याल, राजन्ना सिरसिल्ला, करीमनगर, पेद्दापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, यदाद्री भुवनगिरी, रंगारेड्डी, हैदराबाद, मेडचल, मल्काजीगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेडक, कामारेड्डी, महबूबनगर, नागरकुर्नूल जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है ।

कर्नाटक में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने कर्नाटक के लिए भी चेतावनी जारी की है. दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़, चिक्कमगलुरु, कोडागु, बेलगावी, हसन और शिवमोग्गा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बताया गया कि यहां भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यहां 115.6 से 204.4 मिलिमिटर तक बारिश हो सकती है. मछुआरों को समुद्र में ना जाने की एडवाइजरी जारी की गई है ।

Read also : 12 अगस्त को मध्य प्रदेश के दौरे पर आएंगे पीएम मोदी, मल्लिकार्जुन खड़गे का बुंदेलखंड का दौरा निरस्त

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *