समय से पहले लोन का भुगतान करने पर सरकार ब्याज पर 7 फीसदी की देगी सब्सिडी

0

न्यूज जगंल डेस्क: कोरोना काल में स्ट्रीट वेंडर्स के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) स्कीम लेकर आई थी। इस स्कीम के तहत सालभर के लिए मामूली ब्याज पर 10 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है। इसके साथ ही अगर आप समय पर या समय से पहले लोन का भुगतान कर देते हैं तो सरकार ब्याज पर 7 फीसदी की सब्सिडी भी देती है। सब्सिडी की रकम हर तीन माह पर आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

उदाहरण से समझें: मान लीजिए कि आपने 10 हजार रुपए लोन की रकम ले रखी है। इसकी सभी 12 किस्तों का भुगतान समय पर कर देते हैं तो सब्सिडी के तौर पर 400 रुपए मिलेंगे। अगर आप लोन को समय पर या समय से पहले भुगतान करते हैं तो अगली बार भी आवेदन के लिए पात्र हो जाएंगे। वहीं, डिजिटल लेनदेन पर सरकार की ओर से कैशबैक ऑफर भी दिया जाता है। खास बात ये भी है कि स्कीम के तहत लोन के लिए किसी कोलेट्रल की जरूरत नहीं पड़ती है।

कैसे करें अप्लाई: लोन के लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन लिंक- https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ है। इस लिंक पर विजिट करने के बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद स्टेप बाई स्टेप आवेदन को भरना होगा। कुछ जरूरी डॉक्युमेंट भी अपलोड करने होंगे। 

ये भी देखे:जीका संक्रमित गर्भवती ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म

बता दें कि आप इस स्कीम का लाभ मार्च, 2022 उठा सकते हैं। इसके तहत अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां, सूक्ष्म-वित्त संस्थाएं और एसएचजी बैंक शामिल हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *