हाई कोलेस्ट्रॉल से पाए मुक्ति? सत्तू के साथ रोज करें इस चीज का सेवन

0

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल धमनियों के अंदर चिपक जाता है जिससे धमनियां पतली और सख्त होने लगती है. इससे हार्ट अटैक या हार्ट फेल्योर का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन कुछ हेल्दी फूड की मदद से इसे आसानी से कम भी किया जा सकता है.

News Jungal Health Desk : आजकल अधिकांश लोग हार्ट डिजीज, heart disease, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से परेशान हैं. ये सारी बीमारियां लाइफस्टाइल से संबंधित है. आमतौर पर आज के लोगों में फिजिकल एक्टिविटी कम हुई है और खान-पान बहुत ही खराब हो गया है . कुछ लोग न तो एक्सरसाइज करते हैं, न ज्यादा टहलते हैं और न ही किसी खेल कूद में भाग लेते. इसके साथ ही जंक फूड, फास्ट फूड के कारण हालत और बिगड़ जाती है. ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी होने की संभवानाएं ज्यादा होती है . हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब है कि खून में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 100 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से ज्यादा हो जाना।एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होना हमारे लिए बहुत खराब है. इससे धमनियों में प्लैक जमा होने लगता है जो खून को हार्ट तक पहुंचने से रोकता है. इस स्थिति में हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है और अगर खान पियन में ध्यान दिया जाए तो बिना दवा सही किया जा सकता है ।

एक गिलास सत्तू का करें रोजाना सेवन
कनाडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में छपी एक रिसर्च के मुताबिक चना, फलीदार सब्जियां, हरी मटर, बींस जैसे फूड से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है । उत्तर भारत में सत्तू के नाम से हर कोई परिचित है . सत्तू चना से ही बनाया जाता है . यदि रोजाना एक गिलास सत्तू पिया जाए तो कुछ ही दिनों में हाई कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. कई रिसर्च में यह भी साबित हुआ है कि बादाम भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में रामबाण साबित हो सकता है. इसलिए यदि एक गिलास सत्तू में दो या चार बादाम को पीसकर मिला दिया जाए तो कोलेस्ट्रॉल का बैंड बज सकता है. रोजाना अगर एक गिलास सत्तू में बादाम को मिलाकर पीएं तो हाई कोलेस्ट्रॉल कुछ ही दिनों में कम हो सकता है . सबसे बड़ी बात यह है कि सत्तू में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है जिससे शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलेगी और सुबह इसे पी लेने के बाद लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी. यानी सत्तू से वजन भी कम किया जा सकता है.

दाल और फलीदार सब्जियां
कनाडियन मेडिकल रिसर्च के मुताबिक दिन में कम से कम एक बार दाल खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कुछ ही दिनों में 5 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि किसी भी तरह के दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा भी 5 से 6 प्रतिशत तक कम हो जाएगा. इसी तरह फलीदार सब्जियों में भी कोलेस्ट्रॉल को दूर करने की क्षमता होती है. इधर, हार्वर्ड मेडिकल की वेबसाइट के मुताबिक ओट्स का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी के साथ घटा देता है. आधा कप ओट्समील को रोजाना ब्रेकफास्ट में लेने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. इसके साथ अगर स्ट्रॉबेरी को मिला देंगे तो रिजल्ट बहुत जल्दी देखने को मिल सकते है ।

यह भी पढ़े : World Asthma Day 2023 May 2: आज है ‘वर्ल्ड अस्थमा डे’,महत्‍व, क्या है इस बीमारी के बढ़ने की वजह?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *