खाने-पीने से लेकर सेहत तक हर जगह महिलाएं करती हैं लापरवाही,रखें अपने स्वास्थ का ध्यान

0

महिलाएं घर वालों का ख्याल तो अच्छे से रखती हैं पर उनके आगे खुद को इग्नोर करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। खाने-पीने से लेकर सेहत तक हर जगह महिलाएं अपने आप में लापरवाही बरतती हैं।

News Jungal Health desk: महिलाएं Women घर वालों का ख्याल तो अच्छे से रखतीं हैं पर उनके आगे खुद को इग्नोर करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। खाने-पीने से लेकर सेहत तक हर जगह महिलाएं अपने आप में लापरवाही करती रहती हैं। पर महिलाओं को यह सोचना चाहिए कि इन लापरवाहियों की वजह से अगर तबीयत खराब हो गई तो घर के बाकी सदस्यों की देखरेख कौन करेगा?

रोजमर्रा की भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यस्त रहते हुए कुछ ऐसे तरीके हैं जहां आप दूसरों का ध्यान रखने के साथ-साथ अपना भी ख्याल रख सकती हैं।

हमेशा सकारात्मक सोचें और तनाव से दूरी बना कर रखें
औरतों का जीवन में बहुत उथर पुथल भरा होता है और इसकी सबसे बड़ी वजह महिलाओं में-आप क्या सही कर रही हैं, क्या गलत, किसे क्या पसंद है और क्या नहीं, आपमें कुछ गलत है या कोई आपके बारे में क्या कहेगा,आप एक अच्छी पत्नी और मां हैं या नहीं ? यही सोच डिप्रेशन depression बन जाती है। इसलिए इस पर काबू पाएं और सकारात्मक सोचें। स्वस्थ होना एक यात्रा है आपको एक ही बार में सब कुछ करने की ज़रूरत नहीं है।

काम में बनाए व्यवहार
घर के लोगों को उनकी उम्र के आधार पर काम में मदद करने के लिए कहें जैसें-बच्चें भोजन तैयार करने और घर के काम करनें में मदद कर सकते हैं। अपने परिवार के साथ एक टीम की तरह व्यवहार करें और सभी को मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करें।

यह भी पढ़े : गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *