घर में भिनभिना रही हैं मक्खियां? इन 5 तरीकों से करें दूर ,कभी नहीं आएंगें नजर घर में कीड़े

0

बारिस के दौरान घर में मक्खियों और कीड़े-मकोड़ों की संख्या काफी बढ़ जाती है. खासकर रात के समय लाइट जलाते ही घर में कीड़ों की भरमार हो जाती है. ऐसे में मक्खियों और कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं.

बेकिंग सोडा और नींबू का स्प्रे: मक्खियों flies और कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस का घोल बनाकर छिड़काव कर सकते हैं. एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसमें दो नींबू का रस निचोड़ लें. अब इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर घर के सभी कोनों में स्प्रे कर दें. इससे घर में मौजूद मक्खी और कीड़े तुरंत छूमंतर हो जाएंगे और वापस लौटकर नहीं आएंगे

काली मिर्च : काली मिर्च का स्प्रे बनाकर भी आप मक्खियों और कीड़ों की समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके लिए काली मिर्च को कूटकर बारीक पाउडर बना लें. अब एक कप पानी में दो चम्मच काली मिर्च का पाउडर एड करें. फिर इसे स्प्रे बोतल में भरकर घर में छिड़क दें. इससे मक्खी और कीड़े घर में कभी भी प्रवेश नहीं करेंगे

एसेंशियल ऑयल : एसेंशियल ऑयल की महक से मक्खी और कीड़े भागते हैं. ऐसे में आप पोछे के पानी में एसेंशियल मिक्स कर पोछा लगाये. वहीं घर के पर्दे या बाकी जगहों पर एसेंशियल ऑयल डालकर आप ना सिर्फ मक्खियों और कीड़ों से निजात पा सकते हैं और घर को भी आसानी से खुशबूदार बना सकते हैं.

तुलसी का पौधा लगाएं: औषधीय तत्वों से भरपूर तुलसी का पौधा घर को इंसेक्ट फ्री रखने में भी मददगार साबित होता है. ऐसे में आप घर के आस-पास या बालकनी में तुलसी के पौधे लगा सकते हैं. जिससे कीड़े घर से दूर रहेंगे और घर का वातावरण भी शुद्ध बना रहेगा ।

नीम से दूर रहेंगे कीड़े: नीम के पत्तों की खुशबू मक्खियों और कीड़ों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है. ऐसे में अगर रात होते ही बल्ब के आस-पास कीड़े उड़ने लगते हैं. तो बल्ब जलाने से पहले आप यहां नीम की डाल टांग सकते हैं. जिससे कीड़े रोशनी के ईर्द-गिर्द नहीं भटकेंगे. इसके साथ ही नीम की पत्तियां पीसकर पानी में मिलाकर इसका घोल बनाकर भी आप इसको घर में स्प्रे कर सकते हैं .

यह भी पढे : सभी विघ्नों को हर लेते हैं ‘चोर गणेश’,5 बुधवार में पूरी होती है मनोकामना पूरी !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed