किसानों की महापंचायत का ऐलान, हरकत में पुलिस , हिरासत में कई किसान

0

दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को महापंचायत का ऐलान किया है। इसमें शामिल होने के लिए किसानों का जत्था दिल्ली की तरफ बढ़ रहा है। वहीं पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हुए हैं।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : दिल्ली के जंतर-मंतर पर संयुक्त किसान मोर्चा ने महापंचायत की घोषणा कर दी है । देश के अलग-अलग राज्यों से किसानों का गुट इसमें शामिल होने के लिए राजधानी कीओर से कूच कर रहा है। वहीं कुछ किसानों नेताओं का शनिवार से ही दिल्ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। दिल्ली पुलिस ने इस प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है। ऐसे में महापंचायत के मद्देनजर पुलिस ने बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दीगई है । बिना जांच किसी वाहन को राजधानी में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। बेरोजगारी, महंगाई, एमएसपी गारंटी कानून, बिजली बिल माफ, देश के किसानों की कर्जमाफी सहित कई मांगों को लेकर किसान महापंचायत कर रहे हैं। 

रेल और मेट्रो स्टेशन की निगरानी

महापंचायत के को देखते हुये टिकरी बॉर्डर, प्रमुख मार्गों, रेल की पटरियों और मेट्रो स्टेशनों की निगरानी की जा रही है। यहां स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है ताकि किसी भी तरह की अनहोनी होने से बचाया जा सके।

सिंघु बॉर्डर होते हुये जंतर-मंतर पहुंच रहे हैं किसान

सिंघु बॉर्डर पर पुलिस किसानों को नहीं रोक रही हैं। यहां से किसान जंतर-मंतर की ओर कूच कर रहे हैं। वहीं महापंचायत के धरने को देखते हुये जंतर-मंतर पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं। पुलिस की चेकिंग के कारण अलग-अलग इलाकों में जाम लग गया है।

दिल्ली पहुंच रहे किसानों पर पुलिस का एक्शन

बड़ी संख्या में किसान जंतर-मंतर आ चुके है । पुलिस ने अब दिल्ली पहुंच रहे किसानों को हिरासत में लेना शुरू कर दिया है। किसानों ने बैरिकेडिंग को गिरा दिया और अंदर घुस गए। सिंघु और गाजीपुर सीमा पर किसान हिरासत में लिए गए हैं।

किसानों ने गिराई पुलिस बैरिकेडिंग

दिल्ली के अलग-अलग राज्यों से महापंचायत में शामिल होने के लिए किसानों का जत्था दिल्ली पहुंच रहा है। दिल्ली पुलिस उन्हें जंतर-मंतर जाने की अनुमति नहीं दे रही है। इसी बीच गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने पुलिस बैरिकेडिंग गिरा दी। किसानों का कहना है कि सरकार तानाशाही कर रही है।

डीएनडी पर किसानों ने प्रदर्शन करते रोड जाम की

दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (डीएनडी) पर किसानों ने प्रदर्शन करते हुए रोड जाम कर दी। इस दौरान उन्होंने दिल्ली पुलिस तेरी तानाशाही नहीं चलेगी, दिल्ली पुलिस तेरी गुंडागर्दी नहीं चलेगी, किसान दिल्ली जाकर रहेगा, किसानों को हक मिलकर रहेगा जैसे नारे लगाए। किसान सड़क के बीच बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

सरकार को अल्टीमेटम देने आए हैं

पंजाब के अमृतसर से आए किसान परमजीत सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने देशहित में ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे दोबारा आने की जरूरत नहीं पड़ती। लखीमपुर खीरी के मुख्य दोषियों को सजा दिलवाने, एमएसपी पर गारंटी कानून बनवाने के लिए यहां पहुंचे हैं। अभी सरकार को अल्टीमेटम देने आए हैं। जबतक सरकार नहीं मानती संघर्ष जारी रहेगा।

यह भी पढ़े: ग्लैमर और नोकझोंक से भरे शो Fabulous Lives Of Bollywood Wives 2 का ट्रेलर हुआ रिलीज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *