भारत में बंद कर देंगे Facebook’, जानें पूरा मामला…

0

न्यायमूर्ति कृष्ण एस. दीक्षित की पीठ ने दक्षिण कन्नड़ जिले में मंगलुरु के निकट बिकर्णकट्टे की निवासी कविता द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए फेसबुक को चेतावनी दी।

News Jungal Desk :- कर्नाटक उच्च न्यायालय ने बुधवार को फेसबुक को भारत में बंद करने की चेतावनी दी है। दरअसल कोर्ट सऊदी अरब में कैद एक भारतीय नागरिक के मामले की जांच में राज्य पुलिस के साथ फेसबुक (Facebook) के असहयोग से चिंतित था। कोर्ट ने कहा कि वह भारत में social media दिग्गज की गतिविधियों को बंद करने का आदेश जारी करने पर विचार करेगा।

न्यायमूर्ति कृष्ण एस. दीक्षित की पीठ ने दक्षिण कन्नड़ जिले में मंगलुरु के निकट बिकर्णकट्टे की निवासी कविता द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए यह चेतावनी दी। बेंच ने Facebook को निर्देशित किया, ‘आवश्यक जानकारी के साथ पूरी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत की जानी चाहिए।’

केंद्र से भी पूछा यह सवाल

साथ ही कहा कि Central government इस बात की जानकारी दे कि किसी भारतीय नागरिक को झूठे मामले में गिरफ्तार करने के मामले में क्या कार्रवाई शुरू की गई है। अदालत ने सुनवाई June 22 तक स्थगित करते हुए कहा कि मंगलुरु पुलिस को भी उचित जांच करनी होगी और एक रिपोर्ट पेश करनी होगी।

क्या है मामला

कविता ने अपनी दलील में कहा कि उनके पति 52 वर्षीय शैलेश कुमार ने 25 साल तक सऊदी अरब में एक कंपनी के साथ काम किया, जबकि वह अपने बच्चों के साथ अपने पैतृक स्थान पर रहती थीं। फिर एक दिन उनके पति ने 2019 में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के समर्थन में फेसबुक पर एक पोस्ट किया था, लेकिन अज्ञात लोगों ने उसके नाम से एक फर्जी facebook account खोला और सऊदी अरब और इस्लाम के किंग के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट किए। उनकी जानकारी में आते ही कुमार ने परिवार को भी इस बारे में बताया और कविता ने इस संबंध में मेंगलुरु में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। हालांकि,Saudi Police ने शैलेश कुमार को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया था।

Read also : फिल्‍म Adipurush पहले ही दिन तोड़ सकती है, पठान का और बाहुबली 2 का रिकॉर्ड

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed