Exercise for Constipation: पेट साफ करने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज, चिड़चिडापन भी होगा दूर

0

News jungal desk: सुबह उठते ही लोगों को फ्रेस होने जाते हैं अगर सुबह ही पेट साफ न हो तो पूरा दिन खराब हो जाता है । शरीर थका थका सा लगता है ,मन में चिड़चिडा पन आ जाता है । अनेक बीमारियां घेर लेती हैं । कुछ खाने का पूरे दिन मन नही होता है । डाॅक्टरों के पास जाते हैं डाॅ दवा भी देते हैं लेकिन सही नही होता है । ऐसे में हम आपको बताएंगे एक्सरसाइज के बारे में जिससे आपका पाचन शक्ति अच्छी हो जायेगी । नियमित एक्सरसाइज करने से शरीस भी स्वस्थ होता है ।

मॉर्निंग वॉक

पेट साफ करने के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज मॉर्निंग वॉक है। नियमित रूप से सुबह उठकर घूमने से पेट से संबंधित सभी समस्याओं से निजात मिल सकता है। यदि पेट खराब होने की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक हफ्ते नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर जाकर इसका स्पष्ट परिणाम देख सकते हैं। इससे न सिर्फ पेच बल्कि रोग प्रतिरोधक झमता भी मजबूत हो जाएगी।

नौकासन

नौकासन करने से सिर्फ पेट साफ हो जाएगा बल्कि आप का पेट निकला है तो अंदर हो जाएगा। आप बिल्कुल स्लिम ट्रिम दिखेंगे। इसके लिए सबसे पहले आप प्लेन फर्श पर लेट जाएं, उसके बाद अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और दोनों हाथो को आगे की तरफ करें। इसी स्थिति में कुछ देर तक स्थिर रहें। यह एक्सरसाइज नियमित करने से आप फिट भी रहेंगे और स्वस्थ भी रहेंगे ।

कुंभासन

कुंभासन पेट के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। इसके लिए प्लेन फर्श पर पेट के बल लेट जाएंं इसके बाद दोनों पंजो को जमीन पर टीकाएं। शरीर उठाएं और हथेलियों को टिकाकर रखें। इसी स्थिति में कुछ देर तक स्थिर रहें।

यह भी पढ़े : अफगान ने भारत में स्थाई रूप से क्यों बंद किया दूतावास? जानें मामला?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed