अफगान ने भारत में स्थाई रूप से क्यों बंद किया दूतावास? जानें मामला?

News jungal desk: अफगानिस्तान ने भारत में अपने दूतावास मिशन Embassy Mission को स्थाई रूप से बंद करने की घोषणा कर दी है। आधिकारिक बयान जारी करते हुए अफगानिस्तान दूतावास ने कहा कि, भारत सरकार से लगातार मिल रही चुनौतियों के कारण यह 23 नवंबर को प्रभावित हुआ है। यह निर्णय नीति और हितों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। यह फैसला 30 सितंबर को परिचालन बंद करने के बाद लिया गया है।

दूतावास ने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान भारत में अफगानिस्तानी नागरिकों की संख्या में बहुत कमहुई है। 2021 में भारत में आकर बसे अफगानिस्तानी शरणार्थियों की संख्या करीब आधी हो गई है। इस अवधि में सीमित संख्या में वीजा जारी किए गए हैं।

अफगानिस्तान दूतावास ने कहा कि यह कदम इस उम्मीद से उठाया गया है कि मिशन को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए भारत सरकार का रुख अनुकूल रहेगा। कुछ लोग इस संघर्ष को आंतरिक संघर्ष के रूप में देख रहे हैं।

क्या हैं इसके मायने
गौरतलब है कि भारत में अफगान का यह दूतावास तालिबान से पूर्व वाली सरकार का है. तालिबान के राजदूतों ने अभी तक भारत में एंट्री नहीं की है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस दूतावास के जाने के बाद तालिबान अफगान की ओर से यहां दूतावास चला सकता है. इसको भारत और तालिबान के बढ़ते रिश्तों के तौर पर भी देखा जा रहा है. 

यह भी पढ़े : Halal Certificate बांटने वाली कंपनियों की बढी मुश्किलें,UP STF ने भेजा नोटिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *