चाइनीज लोन ऐप केस में ईडी ने कसा शिकंजा, Paytm-Razorpay के ठिकानों शुरु है छापेमारी 

0

 Razorpay, Paytm, Cashfree के बेंगलुरु स्थित ने दफ्तर में ईडी ने छापेमारी की है। ईडी की ओर से से मिली जानकारी के के अनुसार शुक्रवार को छह परिसरों में शुरू की गई तलाशी लगातार अभी भी जारी है।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : म चाइनीज लोन ऐप से जुड़े मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने ऑनलाइन पेमेंट गेटवे- Razorpay, पेटीएम, कैशफ्री बेंगलुरु स्थित दफ्तर में छापेमारी की है। ईडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को छह परिसरों में शुरू की गई जाॅच अभियान अब भी जारी है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक जांच एजेंसी ने छापेमारी के दौरान मर्चेंट आईडी और चीन के लोगों की ओर से नियंत्रित संस्थाओं के बैंक खातों में रखे गए 17 करोड़ रुपये को जब्त किया कर लिया है । 

कैसे हो रहा था काम: इन सभी संस्थाओं का काम करने का तरीका यह है कि वे भारतीय लोगों के जाली दस्तावेजों का उपयोग करते हैं और उन्हें डमी निदेशक बनाते हैं। इन संस्थाओं को चीन के व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित / संचालित किया जाता है। ईडी केअनुसार यह ध्यान में आया है कि ये संस्थाएं अलग-अलग मर्चेंट आईडी, पेमेंट गेटवे / बैंकों के साथ रखें गए खातों के माध्यम से अपना संदिग्ध / अवैध व्यवसाय चला रहें थे।

किस आधार पर हो रही जांच: ईडी के मुताबिक जांच का यह मामला साइबर अपराध पुलिस स्टेशन, बेंगलुरु द्वारा दर्ज की गई, 18 एफआईआर पर आधारित है। यह एफआईआर कई संस्थाओं / व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज की गई है। इसमें संस्थाओं या व्यक्तियों पर आरोप है कि मोबाइल ऐप के माध्यम से छोटी राशि का लोन लेने वाले लोगों से जबरन वसूली की जाती है और उनका उत्पीड़न किया जाता है।

यह भी पढ़े:- इटावा जेल : 18 साल बाद जेल से रिहा हुईं दस्यु सुंदरी सरला जाटव

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed