कपड़े पर लगा चाय का दाग झट से हटाने का आसान तरीका

News Jungal Lifestyle Desk : चाय का नाम लेते ही हर किसी के चेहरे खिल जाते हैं और आइये जानते है चाय के दाग छुटाने के सही तरीके । चाय की चुस्कियों के मज़े लेना हर किसी को पसंद होता है पर यही चाय अगर ग़लती से जरा सी छलक कर हमारे कपडों पर आ गिरती है तो हमें इस बात की परेशानी होने लगती है कि अब इस चाय के लगे दाग को कैसे साफ किया जाये।लोग कई तरह के महंगे डिटर्जेंट ,साबुन आदि का इस्तेमाल करते है लेकिन अक्सर इन महँगी चीजों का जरा सा भी फायदा नहीं मिल पाता है।और महगें इस डिटर्जेन्ट के इस्तेमाल से चाय के दाग तो जाते नही है साथ ही कभी -कभी हमारे कीमती कपड़ो को नुकसान हो सकता है।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन के लगाने से आसानी से चाय के दाग निकल जाते है । जिस जगह चाय का दाग लगा है उस जगह पर ग्लिसरीन लगा के थोड़ी देर के लिए छोड़ दें उसके बाद साबुन लगाकर सादे पानी से धुल लें ।यह चाय का दाग हटाने में सक्षम होता है ।

सफेद सिरका

सफेद सिरका भी एक बहुत ही अच्छा ब्लीचिंग एजेंट है। सिरका आजकल बड़ी आसानी से दुकानो में मिल जाता है , सिरके को लगाने से कपड़ो का दाग आसानी से चला जाता है अतः यदि आप सफेद सिरके की मदद से अपने कपड़े पर लगे चाय के दाग को साफ करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले एक बाल्टी पानी में आधा कप सफेद सिरका मिला लें। उसके बाद कपड़े में जहाॅ दाग लगा है उस जगह को बाल्टी में डाल कर रगड़ दे ,फिर पूरे कपड़े को पानी में डाल कर धो दें ।इससे आपके कपड़े का दाग साफ हो जायेगा ।

नीबू

इसी प्रकार नीबू से भी चाय के दाग आसानी से छूट जाते है । नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट्स पाए जाते हैं। अतः निम्बू में दाग धब्बों पर असरदार तरीके से काम करने की क्षमता होती है। सबसे पहले नीबू को निचोडकर रस निकाल लें ,फिर जिस स्थान पर चाय का दाग लगा उस जगह नीबू के रस को लगा दें अच्छे से और कपड़े को धूप में सूखने को टांग दें जैसे ही कपड़ा सूख जायेगा दाग हट जायेगा । फिर कपड़े को गुनगुने पानी में धो दें ।

यह भी पढ़े : नवरात्रि की महाअष्टमी की पूजा का जाने शुभ मुहूर्त,भूलकर भी न करें ये गलतियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *