सिर्फ 3-4 मिनट योगा करने से सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदे

0

बदलते मौसम में लोगों का बीमार होना तो आम बात है । लेकिन योग नित करने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं और लोग जल्दी बीमार नही पड़ते हैं ।

News jungal desk :– योगाभ्यास करना सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. इससे शरीर स्वस्थ रहता है और तन-मन अच्छा पूरे दिन दिमाग अच्छा काम करता है. हालांकि सबसे अहम बात यह है कि आप नियमित रूप से योगभ्यास करें. रोज 5-10 मिनट भी योगाभ्यास करेंगे, तो सेहत को चौंकाने वाले फायदे देखने को मिलते हैं।

स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए योग का अभ्यास नित करना चाहिए. सदियों से योग लोगों को निरोग रखने में हेल्प कर रहा है. योग गुरू भी लोगों को अपने रूटीन में योग को शामिल करने की सलाह देते हैं. कई बार लोग एक दिन में घंटों योगाभ्यास करते हैं, लेकिन फिर उसके बाद कई दिनों तक अभ्यास नहीं करते हैं. ऐसे में उनकी सेहत को फायदा नहीं हो पाता है. योगाभ्यास प्रतिदिन किया जाए, तभी इसका असर आपके स्वास्थ्य पर देखने को मिल सकता है. योग शरीर और मन को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास को जरूर शामिल करें. रोज महज कुछ मिनट योग करके आप लंबी उम्र तक अपने आप को स्वस्थ रह सकते हैं. योगाभ्यास भले ही कुछ मिनट हो, लेकिन प्रतिदिन होना चाहिए.

 एक दिन में घंटों अभ्यास करने के बाद अगर दूसरे दिन योगाभ्यास न किया जाए, तो इससे कोई फायदा नहीं मिलेता . आप योगाभ्यास 3-4 मिनट के वक्त के साथ शुरू करते हुए और धीरे-धीरे इसे 30 मिनट या एक घंटे तक ले जा सकते हैं. सभी लोगों को अपनी क्षमता के अनुसार ही योगाभ्यास नित करना चाहिए.

योगाभ्यास नित करने से बीपी,शुगर ,सिर दर्द , पेट संबंधी बीमारियों diseases से बचा जा सकता है ।बदलते मौसम में होने वाले वायरल से बच सकते हैं । योगाभ्यास नित करने से बड़ी बड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं । शरीर में भारी पन नही रहता हैं । बाॅडी फ्लैक्सबल रहती है ।

यह भी पढ़े : आंध्र प्रदेश रेल दुर्घटना में मृतकों की संख्या 13 हुई,50 लोग घायल, 18 ट्रेनों का रूट डायवर्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed