डॉक्टर ने बताई वजह ,बच्चों की सेहत के लिए क्यों जरूरी है मास्क

0

जिस तरीके से सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है, ऐसे में छोटे बच्चों का भी खास ध्यान रखें. बच्चों को गर्म सही कपड़े पहनाएं. दवाई देते समय भी विशेष ध्यान रखें. इतना ही नहीं मास्क भी आवश्यक रूप से उपयोग करें ।

न्यूज जंगल हेल्थ डेस्क :- जिस तरीके से ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है और ऐसे में अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं, तो आप सभी को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। और हां क्योंकि जिस प्रकार ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है, उसमें छोटे बच्चों को निमोनिया, खांसी, जुकाम सहित अन्य प्रकार की बीमारियां बढ़ रही हैं. जो की घातक भी साबित हो सकती हैं और यह कहना है मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नवरत्न गुप्ता का है। उनका कहना है कि जिस तरह से ठंड बढ़ती है और उसमें छोटे-छोटे बच्चों को बीमारी तेजी से पकड़ती है ।

डॉक्टर गुप्ता ने बोला कि कोरोना के दौरान देखा गया था कि संक्रमण से बचने के लिए सभी लोगों ने मास्क का उपयोग किया था । और जिसका बेहतर उदाहरण यह देखने को मिला था कि संक्रमण से लोग बचे हुए थे । और ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरीके से संक्रमण के समय सभी ने मास्क लगाया था, ऐसे में छोटे-छोटे बच्चों के लिए भी स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार मास्क पहनना जरूरी है क्योंकि कोरोना में जितने भी प्रकार के संक्रमण होते हैं, वे भी घातक होते हैं। और मास्क उन सभी से बचाता है। और वहीं जो भी घर के बुजुर्ग हैं या घर में जो भी व्यक्ति रहते हैं । उन सभी को भी मास्क का उपयोग घर के साथ साथ बाहर आवश्यक रूप से करना चाहिए ।

दवाइयां देते समय रखें विशेष ध्यान
अक्सर देखा जाता है कि घर में जब भी छोटे बच्चे बीमार होते हैं । तो माता-पिता पास के ही मेडिकल स्टोर से दवाई खरीद कर उसको देने लगते हैं और एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चों को दवाइयां देते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि जन्मजात बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक को दवाइयां देने की एक मात्रा होती है ।और ऐसे में दवाई अधिक व कम देना भी नुकसानदायक होता है. इसीलिए बिना एक्सपर्ट की सलाह के कोई भी दवाई ना दें और वहीं अगर मेडिकल स्टोर से भी लेते हैं, तो ऐसे स्टोर से ले जो प्रमाणिक हो और उससे दवाई किस मात्रा में लेनी है। और उसके बारे में जानकारी अवश्य लें ।

ह भी पढ़ें :- Delhi : DDA मार्केट की एक बिल्डिंग में लगी भीषण आग

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *