चार्जिंग पर फोन लगाकर न भूलें, ब्लास्ट हो सकती है फोन की बैटरी…

0

A man is inserting a power cord into the mini USB for charging the smartphone.

स्मार्टफोन में विस्फोट ओवर चार्जिंग की वजह से होता है. अगर आप भी चार्जिंग में लगाकर फोन भूल जाते हैं, तो आपको तुरंत ही सावधान हो जाना चाहिए.

News Jungal Desk: मोबाइल फोन यूजर्स अपने फोन को रात-रात भर चार्जिंग में लगाकर भूल जाते हैं या फिर कई बार घंटों स्मार्टफोन चार्जिंग में लगा रहता है और यूजर्स ऐसा करके भूल जाते हैं. अगर आपको इसके नुकसान की जानकारी नहीं है, तो आपको फौरन सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि ज्यादा देर स्मार्टफोन के चार्जिंग में लगा रहने की वजह से बैटरी तो खराब होगी ही, साथ ही में इसमें विस्फोट भी हो सकता है और आपके फोन के चिथड़े-चिथड़े उड़ सकते हैं.

आपको बता दें कि आज के समय में मिलने वाले सभी स्मार्टफोन्स में ऑटोमेटिक चार्जिंग कट का एक फंक्शन होता है, जिससे आपका फोन एक बार 100 प्रतिशत चार्ज होने के बाद अपने आप ही चार्जिंग से कट जाता है, लेकिन जब ये ऑटोमेटिक सिस्टम किसी वजह से खराब हो जाता है, तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी में भयंकर विस्फोट हो जाता है. इसलिए यहां हम आपके लिए स्मार्टफोन चार्ज करने के टिप्स लेकर सामने आए हैं.

ऑटोमेटिक कट किस तरह करता है काम
आज कल के स्मार्टफोन में ऐसी चार्जिंग सर्किट लगी रहती है जो बैटरी 100% चार्ज होने के बाद सप्लाई लेना बंद कर देता है. वहीं अधिकतर स्मार्टफोन्स में अब स्नैपड्रैगन का प्रोसेसर लगा होता है और यह इतना स्मार्ट होता है कि मोबाइल बैटरी के फुल होने पर चार्जिंग बंद कर देता है और फिर जैसे ही बैटरी 90 परसेंट पर आती है तो फिर से चार्जिंग करने लगता है.

इस सबके होने के बावजूद आप कई बार फोन में विस्फोट की खबर पढ़ते ही रहते हैं. आपको बता दें ऐसा तब होता है, जब ऑटोमैटिक चार्जिंग कट सिस्टम खराब हो जाता है और बैटरी अपनी कैपेसिटी से ज्यादा चार्ज होकर फूलना भी शुरू कर देती है. ज्यादा चार्जिंग की वजह से बैटरी एक सीमा के बाद फूलना बंद कर देती है और इसमें भयानक विस्फोट हो जाता है. ऐसे में टेक एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि अपने फोन को चार्जिंग में घंटों के लिए लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए.

Read also: MP: गैंगरेप के आरोपियों का घर बुलडोजर से किया गया ध्वस्त, मंदिर सेवा से बर्खास्‍त

    About The Author

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You may have missed