Delhi pollution: दिवाली के बाद रुकने का नाम नही ले रहा दिल्ली का प्रदूषण, 400 के पार पहुंचा AQI…

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 417, पंजाबी बाग में 423 और जहांगीरपुरी में 428 रहा।

News jungal desk: देश की राजधानी दिल्ली में दिवाली के बाद से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। यहा तक कीलोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। आपको बता दे कि दिवाली के एक दिन पहले दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) घटकर 300 के नीचे पहुंच गया था, जो एक बार फिर से बढ़कर मंगलवार को 400 के पार पर पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 417, और जहांगीरपुरी में 428 रहा।

विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी दिशाओं से चल रही ठंडी हवा के कारण प्रदूषित कण वातावरण में फैल रहे, जिस कारण प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता चला जा रहा है। ठंडी हवाओं के कारण रात का तापमान घटेगा, जिससे आने वाले दिनों में भी स्तर और अधिक बढ़ने का अनुमान है।

भारतीय उष्ण कटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में सुबह के समय प्रमुख सतही हवाएं शांत रहीं जिस कारण प्रदूषण के कण फैल नहीं पाए। वहीं उत्तर-पश्चिम दिशाओं से चली ठंडी मध्यम स्तर की हवा ने स्थिति को और खराब बनाया। सुबह के समय आंशिक रूप से बादल भी छाए रहे। बुधवार को भी स्थिति में सुधार की उम्मीद नहीं है।

दिल्ली में प्रमुख सतही हवा उत्तर-पश्चिम/उत्तर-पूर्व दिशाओं से आने की संभावना है। हवाओं की गति चार किमी प्रति घंटे रह सकती है। सुबह के समय आसमान साफ रहेगा और हल्का कोहरा छा सकता है जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा। जबकि बृहस्पतिवार को सुबह के समय आसमान साफ रहेगा। हल्के कोहरे के साथ दिल्ली में मुख्य सतही हवा आठ किमी प्रति घंटे की गति से पूर्वी दिशाओं से चल सकती है।

Read also: लाखों लोंगो को नौकरी देने वाली सहारा कंपनी कैसे डूब मरी थी , एक दिन कैसे सब हो गया खत्म?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *