दिल्ली सरकार VS LG जंग: सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की पीठ करेगी अध्यादेश मामले पर सुनवाई

0

Supreme Court News: केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़ा अध्यादेश मामले को संविधान पीठ को भेजा दिया है. बता दें कि सीजेआई डी. वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस पी. एस. नरसिम्हा और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच में यह सुनवाई हुई. इस दौरान दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोर्ट के कहने पर हम एलजी के पास गए थे और तीन नाम सौंपे गए थे.

News Jungal Desk: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के अध्यादेश को चुनौती देने वाली दिल्ली सरकार की याचिका पर बड़ा फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली ट्रांसफर-पोस्टिंग से जुड़ा अध्यादेश मामले को संविधान पीठ को भेज दिया, जहां पांच जजों वाली संवैधानिक पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी. दिल्ली सरकार ने इस अध्यादेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिस पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए यह संकेत दिया था कि इस मामले को संवैधानिक पीठ के पास भी भेजा जा सकता है. इसके बाद गुरुवार को फिर से जब सुनवाई शुरू हुई तो सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान कहा कि मामले को पांच जजों की संवैधानिक पीठ के पास भेजा जाएगा.

दरअसल, आज यानी गुरुवार को इस मामले में सीजेआई डी. वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस पी. एस. नरसिम्हा और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच में सुनवाई हुई. इस दौरान दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कोर्ट के कहने पर हम एलजी के पास गए थे और 3 नाम सौंपे गए थे. इस दौरान डीआरईसी के चेयरमैन की नियुक्ति के मुद्दे पर सहमति नहीं बनी थी. इसलिए अब सुप्रीम कोर्ट ही इस मामले को तय करे. वहीं, सुनवाई के दौरान एलजी का पक्ष रखते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट फैसला दे. वहीं, सीजेआई ने दोनों पक्षों की मांग सुनते हुए कहा कि हम इस तरह DERC चेयरमैन नियुक्त नहीं कर सकते. सीजेआई ने अध्यादेश को लेकर कहा कि हम इसे संविधान पीठ के पास भेजेंगे, शाम तक आदेश जारी करेंगे.

दरअसल, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी दिल्ली में नौकरशाहों के तबादले और पोस्टिंग को लेकर केंद्र के अध्यादेश का विरोध कर रही है. दिल्ली सरकार का कहना है कि यह अध्यादेश दिल्ली में निर्वाचित सरकार को सर्विस मामले पर नियंत्रण देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ है.

Read also: मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए अच्छी खबर, यात्रा से पहले एक बार जरुर पढ़े

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *