Twitter पर हेट स्पीच इंप्रेशन में आई कमी, एक महीने के भीतर 75 % घट गई संख्‍या- Elon Musk

0

Elon Musk टि्वटर के नए मालिक बनने के बाद से ही चर्चा में बने हुए है। एक बार फिर से उन्होंने एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने बतया है कि इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर नफरती बोल की संख्‍या काफी कम हो गई है। इसके साथ ही मस्क ने…..

International Desk: Elon Musk टि्वटर के नए मालिक बनने के बाद से ही चर्चा में बने हुए है। एक बार फिर से उन्होंने एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने बतया है कि इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर नफरती बोल की संख्‍या काफी कम हो गई है। इसके साथ ही मस्क ने एक ग्राफ पोस्‍ट किया है, जिसमें एक महीने पहले और अब के नफरती बोल यानी हेट स्‍पीच की संख्‍या की तुलना की गई है।

एलन मस्‍क द्वारा पोस्‍ट किए गए ग्राफ में साफ नजर आ रहा है कि उनके टि्वटर संभालते ही हेट स्‍पीच में काफी कमी आ गई है। इस ग्राफ में 20 अक्‍टूबर, 2022 तक जहां टि्वटर पर नफरत भरे पोस्‍ट आने की संख्‍या 10 मिलियन यानी 1 करोड़ के पार चली गई थी, वही 22 नवंबर, 2022 तक गिरकर 2.5 मिलियन यानी 25 लाख के आसपास पहुंच गई है। इसके लिए मस्‍क ने टि्वटर टीम को बधाई भी दी है।

मस्‍क द्वारा बनाया नया सिस्‍टम
एलन मस्‍क ने टि्वटर को खरीदने के बाद इसमें तकनीकी तौर पर कई बदलाव किये है। उन्‍होंने स्‍पैम और बोट अकाउंट पर रोक लगाने के लिए बड़े बदलाव किए, जिससे हेट स्‍पीच वाले खातों पर भी लगाम लगी है। इसके अलावा मस्‍क ने टि्वटर पर एक पोल भी कराया था जिसमें सस्‍पेंड किए सभी खातों के लिए एकसमान नियम लागू करने की बात कही थी। वही एलन मस्‍क की इस सख्‍ती का अब सुखद परिणाम मिला है, अब हेट स्‍पीच की संख्‍या घटकर चौथाई रह गई है।

अब रोजाना नहीं कर सकेंगे ज्‍यादा ट्वीट
इसके साथ ही एलन मस्‍क ने ट्विटर पर एक और बदलाव किया है। इसे लेकर उन्होंने कहा है कि यूजर अब इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर एक सीमित संख्‍या में ही पोस्‍ट कर सकेंगे। फ़िलहाल अभी तक नई संख्‍या का खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन उन्‍होंने प्रतिदिन किए जाने वाले ट्वीट की संख्‍या को जरूर घटा दिया है। मस्‍क ने एक मजाकिया ट्वीट शेयर कर कहा है कि इस फैसले से अब टाइपिंग स्‍पीड को लेकर समस्‍या खत्‍म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: Paytm का IPO अपने सबसे निचले स्तर पर, एक लाख के शेयर खरीदने वाले के पास रह गए मात्र 25 हजार….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed