दुखद: फिल्म जगत के महान गीतकार और फिल्म लेखक सैयद गुलरेज का निधन, इंडस्ट्री में फैला गम का माहौल…

0

मशहूर उपन्यासकार आदिल रशीद के बेटे और बहुमुखी प्रतिभा के धनी लेखक सैयद गुलरेज का निधन हो गया है।  उनकी मौत की खबर के बाद से ही इंडस्ट्री में गम का माहौल है। वह कई दिग्गज संगीतकारों के साथ काम कर चुके हैं।

News jungal desk: मशहूर उपन्यासकार आदिल रशीद के बेटे और बहुमुखी प्रतिभा के धनी लेखक सैयद गुलरेज का निधन हो गया है। आपको बता दे कि उन्होंने चार नवंबर को अपने लॉस एंजिल्स स्थित घर में अंतिम सांस ली। उनकी मौत की खबर के बाद से ही इंडस्ट्री में गम का माहौल है। वह कई दिग्गज संगीतकारों के साथ काम कर चुके हैं। उन्होंने नुसरत फतेह अली खान, बप्पी लाहिड़ी, नौशाद अली, विजू शाह, अनु मलिक, बापा लाहिड़ी, अभिषेक रे, गौरव दासगुप्ता जैसे कई महान संगीतकारों के साथ काम किया और वीनस और अन्य अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के लिए कई एल्बम भी बनाए।

उन्होंने जिन प्रसिद्ध फिल्मी हस्तियों के साथ काम किया उनमें जगमोहन मूंदड़ा, आनंद महेंद्रू, यश चोपड़ा, सोलिला परिदा, जॉय ऑगस्टीन, कबीर बेदी और अकबर खान जैसे कुछ बडे नाम शामिल हैं। उन्होंने ‘अपार्टमेंट’, ‘जरा सी भूल – एक छोटी सी गलती’, ‘मियामी से न्यूयॉर्क’ और अन्य फिल्मों की स्क्रिप्ट भी लिखीं।

एक गीतकार के रूप में, उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत जगमोहन मूंदड़ा की ‘कमला’ से की, जिसका संगीत बप्पी लाहिड़ी ने दिया था और गाने सलमा आगा और पंकज उधास ने प्रस्तुत किये थे। उनकी अन्य फिल्में ‘विषकन्या’, ‘जन्म कुंडली’, ‘आ देखें जरा’, ‘आलू चाट’, ‘विक्ट्री’, ‘अपार्टमेंट’ आदि हैं। उनकी शायरी का एक संग्रह ‘कुछ दिल से’ पुस्तक है।

फिल्म निर्देशक राजेश राठी ने गुलरेज के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि वह एक सहज गीतकार थे, जिन्होंने ‘कमला’ से जगमोहन मूंदड़ा के सहायक के रूप में अपना करियर शुरू किया था। संगीत के दौरान बप्पी दा के साथ बैठे गुलरेज मुझे बाहर ले जाते, सिगरेट सुलगाते और जब तक संगीत खत्म होता, उनके बोल तैयार हो जाते। वह हमेशा मुझे बाउंस बोर्ड की तरह इस्तेमाल करते थे। उनके गीत हमेशा आकर्षक और अर्थपूर्ण होते थे और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर कमाल का था। आज हमने एक बहुत ही प्रतिभाशाली लेखक खो दिया है।

Read also: इस बार धनतेरस पर खरीदें चांदी की आतिशबाजी और लड्डू, लोगो को आ रही हैं खूब पसंद

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed