CSJMU : कानपुर यूनिवर्सिटी कर रही सराहनीय काम

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में चल रहे अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालयीय जूडो चैम्पियनशिप 2021-22 के दूसरे दिन द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता और ओलंपिक कोच जीवन शर्मा और ओलंपियन और दिव्या शर्मा बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए। उन्होंने खेलों में 48 किलोग्राम और 78 किलोग्राम के विजेताओं को सम्मानित किया।

कानपुर यूनिवर्सिटी ने किया सराहनीय काम
इस मौके पर ओलंपिक कोच जीवन शर्मा ने कहा कि, इस चैंपियनशिप में प्रतिभागियों द्वारा किया गया प्रयास अनुकरणीय है। चैंपियनशिप की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के लिए कानपुर यूनिवर्सिटी की सराहना करते हुए कहा कि कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक और विश्वविद्यालय के अन्य अधिकारियों द्वारा की गई पहल ने उत्तर भारत के इस रीजन में खेलों की लोकप्रियता को बढ़ाने में मदद की है। उन्होंने विश्वविद्यालय को खेल तथा विशिष्ट कोचों की भर्ती पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी और कहा कि इसी से खेल और खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया जा सकता है।

आठ खिलाड़ी चुने गए खेलो इंडिया प्रोग्राम में
ओलंपियन दिव्या शर्मा ने दोनों भार वर्गों में शीर्ष आठ खिलाड़ियों को खेलो इंडिया में चुने जाने के लिए बधाई दी और कहा कि उच्च स्तर की प्रतियोगिता में अपने कौशल और योग्यता को साबित करने का यह एक शानदार अवसर है। कार्यक्रम में डिप्टी डायरेक्टर स्पोर्टस मुद्रिका पाठक, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त टेनिस खिलाड़ी संजीव पाठक, डायरेक्टर यूआईईटी प्रो बृष्टि मित्रा, अस्सिटेंट चीफ वार्डन डॉ ममता तिवारी, डॉ प्रवीन कटियार, मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें ; होली के जश्न में डूबी नजर आईं दिशा परमार, राहुल वैद्य ने भी कुछ यूं मचाया धमाल.

63 किलोग्राम वर्ग में लवली यूनिवर्सिटी को गोल्ड
63 किलोग्राम वर्ग में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की उन्नति शर्मा को गोल्ड, बंसीलाल यूनिवर्सिटी की सीनू को सिल्वर और एमडी यूनिवर्सिटी रोहतक की प्रीति व सरदार पटेल यूनिवर्सिटी की श्रेयर गोस्वामी को ब्रांज मेडल हासिल हुआ। इसी वर्ग में अनुस्था मित्तल, सिमरन, किरण और कोमल को क्रमशः 5,6,7 और 8 वें स्थान हासिल करने में सफलता मिली। 52 किलोग्राम वर्ग में शीर्ष आठ खिलाड़ियों में जेएनयूवी की गंगा, हैदराबाद यूनिवर्सिटी की प्रियंका, मेरठ यूनिवर्सिटी की पूजा यादव, गुरूनाकदेव युनिवर्सिटी की मुस्कान, बीबीएयू के अश्विनी, सावित्री बाई फुले खावरे शेना, एमडी युनिवर्सिटी रोहतक की सिमरन और महाराज सूरजमल यूनिवर्सिटी की निशा कुमारी रहीं।

जूडो को लोकप्रियता के शिखर पर ले जाना होगा
ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी जूडो चैम्पियनशिप के दूसरे दिन सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि आए जीवन शर्मा ने कहा कि जूडो को लोकप्रियता के शिखर पर ले जाने का समय है। पिछले कुछ वर्षों में जूडो में काफी एक्सपोजर आ गया है। यंगस्टर में भी इस खेल को लेकर क्रेज है। स्कूल लेवल से लेकर यूनिवर्सिटी लेवल पर खिलाड़ियों को सही मार्गदर्शन मिले तो निश्चित रूप से इस खेल को और बढ़ावा मिल सकता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *