कोरोना की चौथी लहर जल्द ही देश में दे सकती है दस्तक

0

News Jungal Desk Kanpur- हम लोगों को भले ही लग रहा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर कम हो गई है या खत्म हो चुकी है। लेकिन इसके बावजूद बाद देश के लोगों के लिए एक और बड़ी मुसीबत खड़ी होने वाली है। तीसरी लहर के बाद जिंदगी जो पूरी तरह गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगी थी अब एक बार फिर से आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने लोगों को अलर्ट मोड पर रहने के लिए कहा है। उनका दावा है कि कोरोना की चौथी लहर जल्द ही देश में दस्तक दे सकती है।

जून में आएगी कोरोना की चौथी लहर…
आईआईटी कानपुर के प्रोफेसरों का कहना है कि जून के महीने में कोरोना संक्रमण की चौथी लहर भारत में प्रवेश कर लेगी। आईआईटी के प्रोफेसर ने 20 से 22 जून की तारीख चौथी लहर के लिए तय की है।

किसने किया है यह आकलन…
आईआईटी के गणितीय सांख्यिकी विभाग के वैज्ञानिकों ने गासियन वितरण प्रणाली के आधार पर कोरोना की चौथी लहर को लेकर आकलन किया है। आईआईटी इस आकलन के लिए अवर वर्ल्ड इन डेटा डाट ओआरजी नामक वेबसाइट से कोरोना की पहली लहर से लेकर अब तक के आंकड़ों का डाटा तैयार कर अध्ययन किया है। यह अध्ययन प्रो शलभ व प्रो शुभ्रा शंकर धर के निर्देशन में शोधार्थी सबरा प्रसाद, राजेश ने अध्ययन के आधार पर शोध पत्र तैयार किया है।

बूटस्ट्रैप प्रणाली का प्रयोग करना पड़ेगा…
आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों के मुताबिक चौथी लहर के पीक का समय निकालने के लिए बूटस्ट्रैप प्रणाली का उपयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया, उनके मुताबिक कोरोना संक्रमण का पहला मामला विश्व में पहली बार दिसंबर 2019 में सामने आया था। इसके बाद सभी देश वायरस के संक्रमण का शिकार होने लगे। जिम्बाब्वे और भारत में तीसरी लहर के आंकड़े लगभग एक समान थे।

See Also- कृषि फसलों को IIT कानपुर का बायो DCM फफूंद व जीवाणु संक्रमण से रखेगा सुरक्षित

ज़िम्बाब्वे में चौथी लहर शुरू…
प्रो शलभ ने बताया, वर्तमान में जिम्बाब्वे में चौथी लहर शुरू हो चुकी है। इस वजह से ज़िम्बाब्वे के डाटा को आधार मान कर हमारी टीम ने गासियन वितरण मिश्रण प्रणाली का प्रयोग कर भारत में चौथी लहर का आकलन किया है।

उन्होंने आगे बताया, सांख्यिकीय गणना के आधार पर पता चला कि भारत में कोरोना की चौथी लहर प्रारंभिक डाटा मिलने की तिथि से 936 दिन बाद आ सकती है। प्रारंभिक डाटा 30 जनवरी 2020 को सामने आया था। इस हिसाब से चौथी लहर 22 जून 2022 से शुरू होने के आसार हैं।

कितना घातक हो सकता है…?
कोरोना संक्रमण की चौथी लहर कितनी घातक हो सकती है इस सवाल पर आईआईटी के प्रो ने बताया, यह तो अभी कह पाना मुश्किल है क्योंकि वेरिएंट कब क्या रूप लेता है इसका बहुत ध्यान रखना पड़ेगा।

कब पीक रहेगी…
उनके मुताबिक 23 अगस्त के करीब चौथी लहर का पीक होगा और 22 अक्टूबर तक इसका प्रभाव पूरी तरह धीमा पड़ जाएगा। मतलब चार माह तक कोरोना की चौथी लहर और सताएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *