भारत में फिर पैर पसारने लगा कोरोना वायरस,140 दिन बाद सबसे ज्यादा केस

0

 भारत में एक बार फिर कोरोना (Coronavirus) के मामलों में इजाफा देखा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट (COVID-19 Update) किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 1300 नए कोरोना केस दर्ज किए गए, जो 140 दिनों में सबसे अधिक हैं. इसके बाद अब सरकार ने सभी राज्यों को कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और 5 फोल्ड स्ट्रेटेजी पर फोकस करने की सलाह दी है

News jungal desk : कोरोना एक बार फिर डराने लगा है । और भारत में कोविड-19 के मामलों में इजाफा देखा गया है । और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण से बचाव के जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं । स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने गुरुवार को सभी राज्यों को सलाह दी कि वे कोविड-19 से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की 5 फोल्ड स्ट्रेटेजी पर फोकस करना जारी रखें और सरकार ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि हम एक और मॉक ड्रिल जल्द करेंगे ।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में बोला गया है कि कोविड-19 की तैयारियों को देखने और इसे मजबूत करने के लिए एक और मॉक ड्रिल किया जाएगा । और जल्द ही सभी राज्यों में ये मॉक ड्रिल होंगे । सभी केंद्र शासित राज्यों में मॉक ड्रिल करी जाएगी ।

आवश्यक दवाओं उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश
स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से सभी स्वास्थ्य फैसिलिटी में इन्फ्लूएंजा और कोविड 19 के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी बोला है । इसके अलावा राज्यों को पर्याप्त संख्या में निर्धारित बेड और स्वास्थ्य कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं ।

1 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 1300 नए  कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए है । जो 140 दिनों में सबसे अधिक हैं । अब एक्टिव केस बढ़कर 7605 हो गए हैं. वहीं तीन मौतों के साथ संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,816 हो गई है । कोविड-19 डेली पॉजिटिविटी रेट 1.46 प्रतिशत दर्ज करी गई है । जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 1.08 प्रतिशत आंकी गई थी । मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोविड टीके की 220.65 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं ।

केरल में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस
एक रिपोर्ट के मुताबिक केवल तीन हफ्तों में केरल में दैनिक नए कोविड मामलों की संख्या में 100% से अधिक की वृद्धि हुई है. 1 से 7 मार्च के बीच केरल ने 445 नए कोविड मामले दर्ज किए. वहीं 8 से 14 मार्च तक केस बढ़कर 601 हो गए. 15 मार्च से 21 मार्च तक कोरोना मामले बढ़कर 979 तक पहुंच गए. 14 मार्च से राज्य में प्रतिदिन 100 नए कोविड मामले सामने आ रहे हैं ।

Read also : अतीक अहमद की पत्‍नी शाइस्‍ता और शूटर्स की बातचीत का खुलासा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *