आंवला का सेवन काफी लाभदायक,इन सनस्याओं से तुरंत मिलेगी निजात

0

News Jungal Desk :- आंवला “सुपरफ्रूट” के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है. ताजा आंवला बेरीज की 100 ग्राम सर्विंग में 20 संतरे जितना विटामिन सी vitamin C होता है. आंवला, जिसे भारतीय करौदा के रूप में भी जाना जाता है. हालांकि आंवला का स्वाद खट्टा और कसैला होता है. लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. आइए जानते हैं आंवला के सेवन से हमें किन समस्याओं से निजात मिलती है.

मधुमेह नियंत्रण
आंवला बेरीज में घुलनशील फाइबर शरीर में जल्दी से घुल जाता है, जो आपके शरीर द्वारा चीनी को अवशोषित करने की दर को धीमा करने में मदद करता है. यह ब्लड शुगर स्पाइक्स को कम करने में मदद कर सकता है. टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में आंवला जामुन का रक्त शर्करा और लिपिड की संख्या पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

बेहतर पाचन

आंवला बेरीज में फाइबर शरीर को मल त्याग को विनियमित करने में मदद करता है और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसी स्थितियों से लक्षणों को दूर करता है. आंवला बेरीज में विटामिन सी का उच्च स्तर आपके शरीर को अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है, इसलिए यदि आप आयरन और अन्य खनिज पूरक लेते हैं तो वे मददगार हो सकते हैं.

स्वस्थ आंखें
आंवला जामुन विटामिन ए से भरपूर होता हैं, जो आंखों के स्वस्थ्य बनाए रखता है . विटामिन ए न केवल दृष्टि में सुधार करता है, बल्कि यह उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को भी कम कर सकता है. आंवला की विटामिन सी सामग्री बैक्टीरिया से लड़कर आंखों के स्वास्थ्य में सहायता करती है, जो आपकी आंखों को नेत्रश्लेष्मलाशोथ (गुलाबी आंख) और अन्य संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकती है.

यह भी पढ़े : पहलवानों का बड़ा फैसला, गंगा में बहाएंगे अपने मेडल, इंडिया गेट पर करेंगे आमरण अनशन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed