हरे अंगूर का करें सेवन दूर रहेंगी ये बीमारियां, जानें जबरदस्त फायदे

0

 न्यूज जंगल डेस्क :- (garmiyon ) गर्मियों में अंगूर (Grape) का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है, यह गर्मियों (garmiyon ) के सीजन का अहम फल होता है, जो आपको कई बीमारियों (diseases) से बचाने में मदद करता है, स्वाद में मीठा होने के साथ ही ये इम्युनिटी बूस्ट (Immunity Boost) करने से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने तक में कारगर है, खास बात ये भी है कि अंगूर (Grape) मानसिक सेहत के लिए बढ़िया बताया गया है, इसके सेवन से तनाव कम होता है।

कैसे करें अंगूर(Grape) का सेवन?

अंगूर (Grape) का आयुर्वेद में बड़ा महत्व है। इससे बनाई जाने वाली किशमिश सेहत को बेहद फायदा पहुंचाती है। आपको इन दिनों बाजार में हरे, लाल, काले, पीले और पिंक अंगूर (Grape)नजर आने लगे होंगे। आप अपनी डाइट में हरे अंगूर (Grape) को शामिल कर सकते हैं। इसका जूस भी पिया जा सकता है, जबकि चबाकर खाने से भी लाभ होता है।

पोषक तत्वों का भंडार है अंगूर(Grape)

अंगूर (Grape) पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। इतना ही ही नहीं अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड भी होता है, जो गंभीर बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अंगूर (Grape) का सेवन टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में लाभकारी है।

हरे अंगूर (Grape) खाने के लाभ

  1. पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में फायदेमंद होता है।
  2. अंगूर आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी है। इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है और इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखता है।
  3. हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी अंगूर मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले
    पोटेशियम, विटामिन-बी कमजोर हड्डियों को मजबूत करते हैं।
  4. अंगूर का सेवन करने से थकान दूर होती है। साथ ही आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती है। इसके लिए आप अंगूर जूस का सेवन करें।
  5. अंगूर (Grape) के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती हैं, जो शरीर को स्वस्थ (Healthy ) रखते हैं।

किस समय खाना चाहिए अंगूर(Grape) ?

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अंगूर (Grape) को खाली पेट सुबह नहीं खाना चाहिए,आप इसे मिड मॉर्निंग या दोपहर में खा सकते हैं। सुबह खाली पेट अंगूर (Grape) के सेवन से आपको गैस, खट्टी डकार और अपच हो सकती है,वहीं रात के वक्त भी इसके सेवन से बचना जरूरी है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है,  न्यूज जंगल इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (medical) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:-:विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को झटका, पार्टी छोड़ BJP में शामिल हुए…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed