मुख्यमंत्री चन्नी ने पंजाबी विषय को Minor Subject Category में रखने पर जताई आपत्ति

0

न्यूज जंगल डेस्क,कानपुर : पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Punjab CM Charanjit Singh Channi) ने बीते दिन CBSE बोर्ड के अगले अकादमिक सेशन में पंजाबी को माइनर सब्जेक्ट कैटेगरी (Minor Subject Category) में रखने के फैसले पर आपत्ति जताई थी. उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा, “मैं पंजाबी को मुख्य विषयों से बाहर रखने के सीबीएसई के सत्तावादी फैसले का कड़ा विरोध करता हूं. यह संविधान की संयुक्त भावना के खिलाफ है, पंजाबी भाषा के अधिकार का उल्लंघन है. मैं पंजाबी के इस पक्षपातपूर्ण बहिष्कार की निंदा करता हूं.” दरअसल CBSE बोर्ड ने सभी विषयों को माइनर और मेजर कैटेगरी में डिवाइड किया है. CBSE द्वारा जारी डेटशीट में बोर्ड ने पंजाबी भाषा को माइनर यानी कम महत्‍व वाले सब्‍जेक्‍ट्स की कैटेगरी में रखा है जिसके चलते आपत्तियां उठने लगीं हैं. 

CBSE Board: वहीं सीएम के इस ट्वीट के बाद CBSE ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के ट्वीट पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा, “सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के प्रमुख विषयों की टर्म- I परीक्षाओं की डेट शीट घोषित कर दी है. यह स्पष्ट किया जाता है कि विषयों को केवल प्रशासनिक आधार पर बांटा गया है और ऐसा विषय में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर टर्म – I परीक्षा आयोजित करने के उद्देश्य से किया गया है.” उन्होंने कहा कि किसी भी तरह से मेजर या माइनर कैटेगरी विषयों के महत्व को नहीं दर्शाता है. एकेडमिक दृष्टि से सभी विषय समान रूप से महत्वपूर्ण है. परीक्षाओं के संचालन और प्रशासनिक सुविधा के उद्देश्य से सभी क्षेत्रीय भाषाओं को लघु यानी माइनर सब्जेक्ट की श्रेणी में रखा गया है.

दो समूहों में विभाजित है सब्जेक्ट

दरअसल, CBSE ने अपने नए सेशन 2021-22 बैच के लिए क्लास 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं को दो पदों और विषयों को दो समूहों में विभाजित किया है. माइनर पेपर के लिए क्लास 10वीं की पहली परीक्षा 17 नवंबर से शुरू होगी और 12वीं के माइनर पेपर की परीक्षा 16 नवंबर से शुरू होंगे. वहीं 10वीं के लिए प्रमुख पेपर की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी और 11 दिसंबर तक जारी रहेंगे. कक्षा 12 के छात्रों के लिए, 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक प्रमुख पेपर आयोजित किए गए हैं.

ये भी पढ़े : मुंबई के लालबाग इलाके की बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *