केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकते हैं ये दो बड़े तोहफे, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी 

0

 केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है जल्द ही केंद्र सरकार महंगाई भत्ते के साथ-साथ उनके कई और मांगों पर गौर कर सकती है।

News jungal desk :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के आठ करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया है । इसके बाद महंगाई भत्ता के साथ-साथ कई भत्तों में बढ़ोतरी को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीदों को पंख लग गया है। और देशभर के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स का कहना है कि जल्द ही केंद्र सरकार उनकी मांगों पर भी जरूर गौर करेगी।

इस बीच मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारी और पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी समेत कई तोहफे दे सकती है। केंद्रीय कर्मचारी और उनके संगठनों का कहना है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो केंद्र सरकार की ओर से उन्हें एक के बाद एक चार-चार तोहफे दे सकती है।

DA-DR में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार देश के करीब सबा करोड़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को जल्द ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। AICPI Index के आंकड़े के आधार पर केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को उम्मीद है इसबार भी उम्मीद उनके महांगाई भत्ते (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) में 4 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो उनका मौजूद डीए 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो उनकी सैलरी में सालाना 8,000 रुपए से 27000 रुपए तक बढ़ सकता है।

हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारी को हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) में बढ़ोतरी की भी उम्मीद है। दरअसल केंद्र सरकार ने अंतिम बार जुलाई 2021 में इनके हाउस रेंट अलाउंस को रिवाइज्‍ड किया गया था। ऐेसे में इन लोगों को उम्मीद है केंद्र सरकार जल्द ही उनके हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर ऐसा होता केंद्र के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा।

लंबे असरे से केंद्रीय कर्मचारी और उनके संगठन फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार उनकी इस मांग पर गंभीरता से विचार भी कर रही है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर का लाभ मिल रहा है, लेकिन ये इसे 3.68 किए जाने की मांग कर रहे हैं। अगर फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़ाकर 3.68 होता है तो मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी।

बकाया डीए एरियर का मिल सकता है पैसा

इतना ही नहीं केंद्रीय कर्मचारियों को अब भी आस है कि कोरोना के समय में रोके गए महंगाई भत्ते के एरियर के भुगतान पर भी केंद्र सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। दरअसल केंद्र सरकार ने जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 के लिए डीए में एकमुश्‍त 17 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, लेकिन उस दौरान फ्रीज किए गए पैसों का भुगतान कर्मचारियों को नहीं किया। वहीं कोरोना से हालात में सुधार के बाद से ही कर्मचारी संघ सरकार से 18 महीने के डीए एर‍ियर के भुगतान की लगातार मांग कर रही है। अगर ऐसा हो तो केंद्रीय कर्मचारियों को 2,00000 रुपये तक का फायदा हो सकता है। हालांकि केंद्र सरकार कई मौकों पर पहले भी डीए एरियर के भुगतान की बात से इनकार कर चुकी है।

यह भी पढ़े :सीकर में पीएम मोदी के कार्यक्रम से पहले CM Ashok Gehlot का बड़ा आरोप, कहा PMO ने मेरा 3 मिनट का संबोधन हटाया

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *