Bollywood: क्या आप भी अनजान है इन तथ्यों से, फिल्मो में जिनके साथ कि गई है छेड़छाड़

0

न्यूज जंगल डेस्क: Bollywood: आज पूरा देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन जब देशभक्ति फिल्मों की यादे ताज़ा हो ही जाती है। हर साल इस अवसर पर कोई न कोई फिल्म ज़रूर रिलीज़ होती है। खैर इस साल कोई फिल्म नहीं रिलीज़ कि गई हैं। फिर भी बॉलीवुड में देशभक्ति फिल्मो कि कोई कमी नहीं है। इनमें से कुछ तो सत्य घटनाओं पर भी आधारित हैं। वही कई बार ऐसा भी होता है जब फिल्ममेकर इनके तथ्यों के साथ छेड़छाड़ कर काल्पनिक स्क्रिप्ट को ऐड देते हैं, लेकिन दर्शक इन्हें पकड़ नहीं पाते हैं। आज हम आपको ऐसी भी कुछ फिल्मो के बारे में बताने जा रहे है।
1. बॉर्डर

फिल्म बॉर्डर 1971 में हुए लोंगेवाला युद्ध पर आधारित थी। जो 1997 में रिलीज हुई थी।जिसका निर्देशन जे.पी. दत्ता ने किया था। इस फिल्म में दिखाया गया है कि भारतीय वायुसेना से मदद मिलने के पहले भारतीय सैनिको कि स्थिति बेहद खराब हो जाती हैं, लेकिन ऐसा असल में ऐसा नहीं हुआ था। फिल्म में स्थितियो कि कुछ ज्यादा ही बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया है ।
2. द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

राजकुमार संतोषी के निर्देशन में रिलीज़ हुई फिल्म द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह 2002 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में शहीद भगत सिंह का रोल अजय देवगन ने निभाया था और अमृता राव को उनकी प्रेमिका के रोल में दिखाया था। जो उनकी सबसे बड़ी गलती थी। क्योंकि भगत सिंह के बारे में जहा भी लिखा या पढ़ा गया है उसके अनुसार वे हमेशा यही कहते थे कि आजादी मेरी दुल्हन है। ऐसे में फिल्म में उनकी प्रेमिका का दिखाना फिल्ममेकर्स पर बड़ा सवाल खड़ा करता है।
3. मंगल पांडे : द राइजिंग

आमिर खान कि फिल्म मंगल पांडे : द राइजिंग 2005 में रिलीज़ कि गई थी। इस फिल्म के कहानी के अनुसार उन्होंने 1853 में अपने ब्रिटिश दोस्त कैप्टन गॉर्डन के साथ अफगानियों से लड़ाई लड़ी थी। वही ब्रिटिश हिस्टोरियन एलेक्स वॉन टुनजेलमैन के अनुसार अफगान युद्ध 1842 में खत्म हुआ था और 1849 तक मंगल पांडे ब्रिटिश सेना में शामिल नहीं हुए थे। उनकी रेजिमेंट 34वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री थी। जिसकी अफगानिस्तान से कोई कार्रवाई नहीं देखी गई।
4. भाग मिल्खा भाग

यह फिल्म फ़्लाइंग सिख के नाम से अपनी पाचन बनाने वाले एथलीट मिल्खा सिंह की जिंदगी पर आधारित है । इस फिल्म में मिल्खा सिंह का रोल फरहान अख्तर ने निभाया था। जो 2013 सिनेमा घरो में रिलीज़ किया गया था। वही इस फिल्म में एक ओलिम्पिक रेस के दौरान मिल्खा सिंह को पीछे मुड़कर देखते दिखाया गया था, जो कि हकीकत से बिलकुल अलग है। आपको बता दे कि किसी भी ओलिम्पिक रेस में कोई एथलीट ऐसा नहीं कर सकता।
5. दंगल

2016 में रिलीज़ हुई फिल्म दंगल की कहानी पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता-बबिता पर आधारित है। नितीश तिवारी के निर्देशन में बानी ये फिल्म के क्लाइमैक्स में दिखाया गया है कि गीता मैच के दौरान उनका कोच महावीर फोगाट को कमरे में बंद कर देता है। आपको बता दे कि ये सीन सिर्फ फिल्म में नाटकीय मोड़ देने के लिए डाला गया था, हकीकत में ऐसा कुछ नहीं हुआ था।

यह भी पढं: Independence Day 2022: IFFM में अभिषेक बच्चन और कपिल देव ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *