2024 से पहले 75 हज़ार बस्तियों तक पहुँचने का BJP का प्लान मगर क्यों …

0

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एससी मोर्चा 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से 26 नवंबर को संविधान दिवस तक देश भर में 75,000 दलित बस्तियों में “संपर्क अभियान” चलाएगा।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर :– भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2024 में होने वाले आम चुनावों से पहले दलितों को साधने के हर प्रयास कर रही है, खबर है कि भाजपा का एससी मोर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर बड़ी संख्या में दलितों तक पहुंचने की योजना बना रहा है? दरअसल बता दें कि भारतीय जनता पार्टी एससी मोर्चा 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से 26 नवंबर को संविधान दिवस तक देश भर में 75,000 दलित स्तियों में “संपर्क अभियान” चलाएगा। एएनआई से बात करते हुए, भाजपा एससी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने कहा, “संपर्क अभियान 75,000 बस्तियों को कवर करेगा। 70 दिनों के दौरान, 7,500 छात्रावासों में लड़कियों और लड़कों से भी संपर्क किया जाएगा। उन्हें अनुसूचित जाति समुदाय के लिए कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया जाएगा।”

दरअसल बता दें कि भाजपा नेता ने कहा कि एससी मोर्चा के सदस्य गांवों में लोगों से चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों के मुद्दों को सुलझाने के लिए पांच लोगों की विशेष टीम बनाई जाएगी। आर्य ने कहा, “ये टीमें सुनिश्चित करेंगी कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे। इसके अलावा, उनका काम पार्टी के समर्थन आधार का विस्तार करना होगा। वे पार्टी के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने की कोशिश करेंगे।” उन्होंने कहा कि एससी समुदाय से बीजेपी का वोट शेयर काफी बढ़ा है। 

बता दें कि भाजपा नेता ने कहा, “उत्तर प्रदेश में, भाजपा को पिछली बार की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक जादव वोट मिले। पश्चिम बंगाल में, भाजपा को लगभग 16 से 17 प्रतिशत एससी वोट मिले हैं। गरीबों के लिए भाजपा सरकार की कल्याणकारी योजना के परिणामस्वरूप वोट शेयर में वृद्धि हुई है।” आर्य ने कहा कि बीआर अंबेडकर से जुड़े स्थानों को महत्व देने से भी एससी वोट भाजपा के पाले में आ रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर छुट्टी की घोषणा, स्वच्छता अभियान और कल्याणकारी योजनाओं जैसी नीतियां अनुसूचित जाति समुदाय को भाजपा की ओर आकर्षित करने का कारण हैं। उन्होंने कहा कि एससी मोर्चा भी समुदाय के उत्थान के लिए लगातार काम कर रहा है

दरअसल बता दें कि गौरतलब है कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अभी से संपर्क अभियान चला रही है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 11 तारीख को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के संपर्क कार्यक्रम के तहत महाराष्ट्र के ठाणे की यात्रा की थी। भाजपा के बड़े नेता लोगों से संपर्क साध रहे हैं। साथ ही वे पार्टी कार्यकर्ताओं से भी मिलकर उनकी समस्याएं सुन रहे हैं

आर्य ने कहा, “पार्टी हमेशा सामाजिक-आर्थिक न्याय को बढ़ावा देती है। उदाहरण के लिए, 12 मंत्री बनाए गए हैं। पहले एससी समुदाय से केवल पांच राज्यसभा सदस्य थे, अब एससी समुदाय से सात हो गए हैं। दरअसल बता दें कि राष्ट्रीय स्तर पर एससी समुदाय के लिए एक महासचिव का पद आरक्षित है। एक महासचिव का पद राज्य के साथ-साथ जिले में भी आरक्षित है, उनके कारण एससी कार्यकर्ता भी बढ़े हैं। और सभी राज्यों में कार्यकर्ताओं ने एससी वोट बैंक बढ़ाने का काम भी किया है।”

यह भी पढ़े:-: देश को क्यों है राहुल गांधी की जरूरत, मिले ऐसे रिएक्शन..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *