गुजरात में 62 साल के इतिहास में सबसे बड़ी जीत की ओर BJP, काॅग्रेस के हाथ रहे खाली

0

 गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है. हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था. तो वहीं, गुजरात में 1और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था.

News Jungal Election Desk : 1960 से गुजरात में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं लेकिन अब तक के चुनावी इतिहास में कांग्रेस का प्रदर्शन कभी इतना बुरा हाल नहीं रहा है. जहां बीजेपी राज्य की 182 में से150 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं तो वहीं कांग्रेस सिर्फ 17 सीटों पर ही आगे दिख रही है. इससे पहले 1990 में कांग्रेस का सबसे बुरा हाल देखा गया था. तब पार्टी सिर्फ 33 सीटें जीतने में सफल हुई थी. इसके बाद कांग्रेस की सीटें कुछ हद तक बढ़ती गईं. 2002 में कांग्रेस को 50, जबकि 2007 में 59 सीटें मिली थीं. 2017 में पार्टी ने 77 सीटें जीती थीं और बीजेपी को कड़ी टक्कर भी दी थी. लेकिन इस बार कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है.

हिमाचल में कांग्रेस को बढ़त

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. रुझानों में गुजरात में बीजेपी 150 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जबकि कांग्रेस को सिर्फ 17 सीटों पर बढ़त है. हालांकि, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को अब बढ़त मिल गई है. कांग्रेस ने रुझानों में बहुमत हासिल कर लिया है.

यह भी पढ़े –हिमाचल में काॅग्रेस की सरकार बनती हुई नजर आ रही ,बीजेपी को लग सकता है झटका

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *