यूपी एमएलसी चुनाव में BJP की प्रचंड जीत, वाराणसी में मिली हार

0

यूपी की 100 सदस्यीय विधान परिषद में इस समय भाजपा के 34, जबकि सपा के 17, बसपा के चार और कांग्रेस, अपना दल व निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं.

न्यूज जंगल कानपुर डेस्क- यूपी एमएलसी चुनाव के रूझानों में बीजेपी प्रचंड जीत की तरफ बढ़ रही है. जौनपुर से बीजेपी प्रत्याशी बृजेश सिंह प्रिंसू, देवरिया से रतनपाल सिंह से मुरादाबाद से सतपाल सैनी की जीत हो गई है. वहीं समाजवादी पार्टी का इस चुनाव में सूपड़ा साफ होता दिख रहा है. तीन सीटें निर्दलीयों के खाते में जाती दिख रही हैं.

 देवरिया-कुशीनगर नगर सीट से बीजेपी के रतनपाल सिंह जीते
 बाराबंकी से बीजेपी के अंगद कुमार सिंह जीते
 अयोध्या से बीजेपी के हरिओम पांडे जीते
 मुरादाबाद-बिजनौर से बीजेपी के सत्यपाल सिंह जीते
 प्रतापगढ़ से जनसत्ता दल के अक्षय प्रताप सिंह की जीत
 सीतापुर से बीजेपी के पवन सिंह चौहान जीते
 मुजफ्फरनगर-सहारनपुर से बीजेपी की वंदना वर्मा जीतीं
 मेरठ-गाजियाबाद से भाजपा के धर्मेंद्र भारद्वाज जीते
 आजमगढ़-मउ से निर्दलीय विक्रांत सिंह रिशू जीते
 वाराणसी से निर्दलीय प्रत्याशी अन्नपूर्णा सिंह जीतीं
 गाजीपुर से बीजेपी के विशाल सिंह चंचल जीते
 इलाहाबाद-कौशांबी से बीजेपी के केपी श्रीवास्तव जीते
 बहराइच से बीजेपी की प्रज्ञा त्रिपाठी जीतीं

बता दें कि विधान परिषद की 36 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में नौ सीटों पर विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. बाकी 27 सीटों के लिए पिछले शनिवार को मतदान हुआ था, जिसमें करीब 98.11 प्रतिशत वोट पड़े थे. विधान परिषद चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच सीधा मुकाबला था, क्योंकि कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा.

चुनाव मैदान में 95 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं
उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के अनुसार, चुनाव मैदान में 95 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. वर्तमान में 100 सदस्यीय सदन में भाजपा के 34 सदस्य हैं. अब बीजेपी, विधानसभा के बाद विधान परिषद में भी बहुमत हासिल करती दिख रही है.

राज्य की 100 सदस्यीय विधान परिषद में इस समय भाजपा के 34, जबकि सपा के 17, बसपा के चार और कांग्रेस, अपना दल व निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं. वहीं, शिक्षक दल के दो, जबकि निर्दल समूह का एक और एक निर्दलीय सदस्य भी विधान परिषद में मौजूद है.

बीजेपी द्वारा मैदान में उतारे गए 36 उम्मीदवारों में से पांच समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता हैं, जो फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे. इनमें सुल्तानपुर स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र से शैलेंद्र प्रताप सिंह, गोरखपुर-महाराजगंज से सीपी चंद, बलिया से रविशंकर सिंह ‘पप्पू’, झांसी-जालौन-ललितपुर से राम निरंजन और बुलंदशहर से नरेंद्र भाटी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंमेष, सिंह और कुंभ राशि वाले न करें ये काम, सभी 12 राशियों का जानें आज का राशिफल.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *