BHU और IIT ने प्लेसमेंट और पैकेज के मामले में IIM को पछाड़ा

0

न्यूज जगंल डेस्क कानपुर कोरोना महामारी के बीच देश के तमाम युवाओं की नौकरी गई, लेकिन अब हालात सुधरने लगे हैं। इस साल उत्तर प्रदेश के दो बड़े IIT संस्थान BHU और IIT कानपुर ने प्लेसमेंट और पैकेज के मामले में IIM को भी पछाड़ दिया है। IIT-BHU में अधिकतम पैकेज 2.16 करोड़ और IIT-कानपुर में 2 करोड़ छात्रों को मिला है। यह ऑफर Uber ने दिया है। वहीं, IIM अहमदाबाद में 1.32 करोड़ तक ही यह पहुंचा था। जबकि औसत पैकेज में भी IIM इस बार कई IIT से पीछे रह गए हैं।

IIT-BHU में मिली सबसे अधिक नौकरी
IIT-BHU के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के प्रमुख प्रो. अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि देश में सबसे बड़ा पैकेज देने के साथ ही सबसे अधिक ऑफर 1194 छात्रों को IIT-BHU में मिला। इसमें से 909 छात्रों ने ऑफर एक्सेप्ट कर लिया है। IIT कानपुर में अधिकतम पैकेज 2 करोड़ रुपए तक गया। जबकि, 940 छात्रों को सर्विस कंपनी में ऑफर मिलें, इनमें से 773 ने एक्सेप्ट किया।

सबसे अधिक पैकेज के मामले में IIT-खड़गपुर के बाद IIT-BHU ही रहा। खड़गपुर में 2.40 करोड़ तो वहीं IIT-BHU में 2.16 करोड़ रुपए सालाना गया। दूसरी ओर औसत पैकेज भी सबसे अधिक IIT-BHU में ही करीब 20 लाख रुपए का रहा। वहीं सबसे अधिक PPO भी यहीं के छात्रों को मिले।

ये भी देखे एशेज सीरीज के लिये टीम का ऐलान , बेयरस्टो को जगह नहीं

14 छात्रों ने ठुकराया 40 लाख पैकेज का ऑफर
IIT-BHU में करीब 307 कंपनियों में छात्रों को सेलेक्ट किया गया। इसमें से 14 कंपनियों के ऑफर को छात्रों ने ठुकरा दिया। इसमें आधा दर्जन छात्रों का पैकेज सालाना 40 लाख से भी ऊपर था। इन छात्रों ने इससे बेहतर पैकेज पर नौकरी स्वीकार कर ली। इस बार फ्रांस की एयरक्राफ्ट कंपनी दसाल्ट में भी 25 छात्रों को शॉर्ट लिस्ट किया है, जिनका चयन लगभग निश्चित है।

इन IITs में सबसे बेहतर पैकेज

खड़गपुर2.40 करोड़
BHU2.16 करोड़
रुड़की2.15 करोड़
गुवाहाटी2.05 करोड़
कानपुर2 करोड़
दिल्ली1 करो

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *