यदि आपको मधुमेह है,तो व्यायाम करने से मिलेगा लाभ

0

यदि आपको मधुमेह है, तो व्यायाम आश्चर्यजनक लाभ प्रदान करता है। यह न केवल आपके तनाव के स्तर को कम करता है, बल्कि आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकता है और आपकी इंसुलिन आवश्यकताओं को भी कम कर सकता है।

य़दि आपको मधुमे है तो आपको योग से काफी लाभ मिलेगा । योग न केवल तनाव स्तर को कम करता बल्कि आपके बढते मधुमेह diabetes लेवल को भी कम करता है । आपके इन्सुलिन आवश्यकता को भी कम करता है ।मधुमेह वाले लोंगो को व्यायाम इतना जरूरी है कि  राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) हर हफ्ते 150 मिनट एरोबिक व्यायाम की सिफारिश करता है। और अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन की सलाह है कि आप लगातार दो दिनों से अधिक एरोबिक व्यायाम को न छोड़ें।

यदि आपको मधुमेह है तो हम आपको बता दें कि हमने मधुमेह विशेषज्ञों, सू कोटे, आरएन, सीडीसीईएस, कुछ सर्वोत्तम व्यायामों के बारे में पूछा। नीचे उनकी सिफ़ारिशें दी गई हैं कि कितना व्यायाम आपके लिए सही है, और कुछ सर्वोत्तम तरीके जिनसे आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

मधुमेह वाले लोंगो के लिए योगासन

निम्नलिखित व्यायाम नियमित रूप से करने की आदत बनाने का प्रयास करें। वे आपको अपने मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए अधिकतम लाभ देंगे, और प्रत्येक दिन फिट होना अपेक्षाकृत आसान है।

चलना –चलना सबसे लोकप्रिय व्यायाम है और मधुमेह वाले लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है। हर हफ्ते पांच बार 30 मिनट की तेज सैर करना आपकी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आप इस 30 मिनट को दिन में तीन बार 10-मिनट के सत्र में भी बाँट सकते हैं।तैराकी – तैराकी आपकी मांसपेशियों को खींचती है और आराम देती है और आपके जोड़ों पर दबाव नहीं डालती है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है .नृत्य – नृत्य न केवल आपके शरीर के लिए अच्छा है। डांस स्टेप्स और अनुक्रमों को याद रखने का मानसिक कार्य वास्तव में मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाता है ।

यह भी पढ़े :उन्नाव मर्डर: गांव से 1 किमी दूर मिला किसान का शव, गले में काले निशान होने पर जताई हत्या की शंका…

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed