बाबा मैं तेरी गुड़िया, टुकड़ा हूं तेरे दिल का… पिता ही बन गया गुड़िया का हत्यारा

0

कानपुर न्यूज जंगल डेस्क : बाबा मैं तेरी गुड़िया, टुकड़ा हूं तेरे दिल का… फिल्म राजी के इस गीत में पिता-बेटी के प्यार की जो मिठास है, वह की कई घटनाओं से खटास में पड़ जाती है। कई मामले ऐसे सामने आए कि पिता ही बेटी का हत्यारा बन गया। पिछले दिनों यूपी के कई जिलों में हत्या, रेप की जो घटनाएं हुई हैं, उन पर नजर डाली जाए तो वे चिंता देनेवाली हैं।

वह कैसा पिता जो जान से प्यारी बेटी का ही कत्ल कर दे। भरोसा नहीं होता न। आइए हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 5 बड़ी घटनाएं, जहां पिता का वो जालिम चेहरा समाज ने देखा जिस पर किसी को भरोसा नहीं होता।

घटना 1 : कानपुर की बेटी बोली- बलात्कारी बाप था इसीलिए मार दिया

तीन दिन पहले कानपुर के डेरापुर थाना क्षेत्र में प्रॉपर्टी डीलर की सनसनीखेज हत्या का मामला सामने आया। प्रॉपर्टी डीलर के ऊपर फावड़े से इतने वार किए गए कि देखने वालों के रोंगटे खड़े हो गए। पुलिस ने जब इस बर्बर कत्ल की पड़ताल शुरू की तो जो सच सामने आया, उसे कोई सोच भी नहीं सकता था। प्रॉपर्टी डीलर की बेटी ने पुलिस के सामने बयान दिया कि, हां उसने ही अपने बाप को मारा है। वो बलात्कारी बाप था, उसका ही यौन शोषण करता था।

अपनी बेटी पर गंदी निगाह डालने में उसे शर्म नहीं आई। मैं गांव के लड़के से प्यार करती थी, जब मेरे बाप को ये पता चला तो उसने मेरे साथ ही गंदा काम किया। मां ने उन्हें बहुत समझाया कि ये बेटी है, ऐसा मत करो, लेकिन वो नहीं माने। वो जब मुझे घर में अकेला पाते, मेरा फायदा उठाते। कोई अपनी बेटी के साथ ऐसा करता है क्या? मुझे खुद से नफरत होने लगी है, इसलिए मजबूरन हमने प्रेमी के साथ मिलकर पिता की फावड़े से काटकर हत्या कर दी। मेरे पास दूसरा रास्ता नहीं था, लाश घर से बाहर फेंक दी। 

घटना 2: बाराबंकी में मोबाइल से बात करने पर बेटी की हत्या

22 मार्च 2022… बाराबंकी में मोबाइल पर किसी से बात करने को लेकर पिता ने बेटी की हत्या कर दी। गांव वालों ने बगल के बाग में एक चिता जलती देखी तो उन्हें शक हुआ और पुलिस को बुला लिया। कोठी थाना क्षेत्र के डेढ़िया गांव की घटना में पुलिस पहुंची और चिता से अधजला शव निकाला तो सच सामने आया। वो शव 14 साल की रोशनी रावत का था। रोशनी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में पढ़ती है और 15 दिन पहले होली की छुट्‌टी में घर आई थी। घर में पिता बिंद्रा प्रसाद ने रोशनी को किसी से मोबाइल पर बात करते देख लिया तो उसे शक हुआ कि बेटी का किसी से प्रेम-प्रसंग है। इसी शक पर बिंद्रा ने रोशनी की हत्या कर दी। पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है।

घटना 3 : पत्नी से लड़ाई के बाद पिता ने दो बेटियों के गले पर किए वार

24 मार्च 2022 को गाजियाबाद में एक पिता ने अपनी 2 बेटियों की गर्दन पर चाकू चला दी। बात सिर्फ इतनी थी कि पिता का पत्नी से किसी बात पर विवाद चल रहा था। पत्नी पर आया सारा गुस्सा दो मासूमों पर निकाल दिया। गाजियाबाद के टीला शाहबाजपुर गांव के सतवीर का पत्नी से विवाद चल रहा है। इसके कारण सतवीर की पत्नी मायके में रहती है। पत्नी देवी ने ससुराल जाने से इनकार कर दिया।

बीवी के इनकार को सुनते ही सतवीर का खून खौल गया। उसने चाकू उठाया और पास खेल रही 11 और 5 साल की दोनों बेटियों के गर्दन पर चाकू से वार कर दिया। दोनों बेटियों की जान पर बन आई। मौके पर आई पुलिस ने दोनों बेटियों को अस्पताल भेजा। एक का दिल्ली जीटीबी, दूसरी बच्ची का भी स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है। दोनों की हालत नाजुक है।

घटना 4 : अमेठी में महज 1 हजार रुपए के लिए हत्यारा बना पिता

अमेठी के जामों थाना क्षेत्र में नवंबर-2021 में एक बेटी की हत्या का वो सच सामने आया कि आज भी लोग उस बात को दोहराने से बचते हैं। वहां एक कलयुगी पिता ने एक हजार रुपए की खातिर अपनी बेटी को पीट-पीटकर मार डाला। इसके बाद पुलिस को गुमराह भी किया, लेकिन पुलिस जांच में हत्या का खुलासा हुआ और आरोपी पिता पकड़ा गया। घटना भवानीगढ़ की है।

दरअसल, जैनुद्दीन को बेटी के चाल-चलन पर शक था। एक दिन जैनुद्दीन की जेब से हजार रुपए गायब थे। सारा हिसाब जोड़ने पर भी जैनुद्दीन को जब हजार रुपए का खर्च याद नहीं आया तो उसका शक बेटी पर गया। बेटी के लाख इनकार के बाद भी जैनुद्दीन ने पीट-पीटकर बेटी को इतना मारा कि उसकी मौत हो गई। जैनुद्दीन ने पुलिस से कहा कि बाइक से गिरने के कारण बेटी मर गई, लेकिन बाद में पुलिस ने सारी कहानी खोल दी।

घटना 5 : हरदोई में बेटी का कटा सिर लेकर थाने पहुंचा पिता

हरदोई के मंझिला थाना इलाके के पांडेतारा गांव में एक पिता ने बेटी का सिर गडांसे से काट डाला। कटा सिर लेकर पैदल ही थाने जाने लगा। रास्ते में कुछ पुलिसवालों ने इसे देखा और हिरासत में ले लिया। जब पूछताछ हुई तो पता चला कि कातिल बाप है, जो बेटी का सिर लेकर जा रहा है। पुलिस ने बताया कि सर्वेश नाम के इस शख्स ने 17 साल की बेटी की गर्दन धड़ से सिर्फ इसलिए अलग कर दी, क्योंकि बेटी किसी को दिल दे बैठी थी। पिता को बेटी की मोहब्बत रास नहीं आई और उसने बेटी का कत्ल कर दिया। 

ये भी पढ़ें : 7 साल की मासूम के शव को कंधे पर रखकर 10 km पैदल चला पिता, नहीं मिली एंबुलेंस

NCRB के आंकड़ों की तस्वीर भी बयां करती है हकीकत
यूपी में घटती इन घटनाओं की हकीकत खुद नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट भी कहते हैं। पूरे देश में सबसे ज्यादा अपराध का शिकार बेटियां उत्तर प्रदेश में होती हैं। इन आंकड़ों में देखें तो यूपी अकेला ऐसा राज्य है, जहां 2020 में महिला असॉल्ट के 3852 मामले दर्ज हुए। पूरे देश में 46449 मामलों में सबसे ज्यादा शिकायतें केवल यूपी से थी। इसी तरह लड़कियों से सेक्सुअल हरेसमेंट के 3894 मामले अकेले यूपी के हैं जबकि पूरे देश में 2020 में 16,641 मामले लड़कियों से सेक्सुअल हरेसमेंट के थे। यूपी के इन 3894 मामलों में भी 250 से अधिक शिकायतें पिता या भाई द्वारा बलात्कार की हैं।

हर मामला थाने तक नहीं पहुंचता
यूपी में महिला कल्याण और महिला हित के लिए काम करने वाली अतुल शर्मा कहती हैं कि गांवों से हमारे पास ऐसे कई मामले आते हैं जब पिता ने बेटी पर गंदी नजर रखी, उसके साथ गलत काम किया। बेटी की केवल शक पर ही हत्या कर देते हैं, जो आंकड़े दिखते हैं वो सिर्फ दर्ज होने वाली शिकायतें हैं, लेकिन हालात तो इससे ज्यादा खराब हैं। बस वो मामले घर की चारदीवारी में दफन हो जाते हैं। बहुत मामले पुलिस तक नहीं पहुंचते।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed