Fake Website की पहचान कर साइबर ठगी का शिकार होने से बचे, वेबसाइट खोलने से पहले इन पॉइंट्स को करे चेक

0

देश में साइबर अपराध अपने पैर पसार रहा है, इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं। फर्जी वेबसाइट के जरिए पैसे ऐंठने का काम बहुत ही तेजी से चल रहा है। लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देकर आप असली और नकली वेबसाइट की पहचान करके….

Technical Desk: देश में साइबर अपराध अपने पैर पसार रहा है, इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं। फर्जी वेबसाइट के जरिए पैसे ऐंठने का काम बहुत ही तेजी से चल रहा है। लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देकर आप असली और नकली वेबसाइट की पहचान करके इन सब से बच सकते हैं। आमतौर पर फेक वेबसाइट और असली वेबसाइट देखने में एक जैसे ही होते हैं, लेकिन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने पर आप ये पहचान सकते है कि वह वेबसाइट असली है या नकली। इसके लिए आप इन 3 टिप्स को फॉलो करें…..

वेबसाइट खोलने से पहले चेक करे URL
लोगों को जब भी किसी चीज की जरूरत पड़ती है तो लोग सबसे पहले गूगल पर सर्च करते हैं। इसके बाद अलग-अलग वेबसाइट कि लिंक नजर आने पर किसी एक के ऊपर क्लिक कर देते हैं। लकिन इन पर क्लिक करने से पहले एड्रेस टाइप जरूर चेक करें। असली वेबसाइट के URL की शुरुआत https से होती है। वही अगर कंप्यूटर या लैपटॉप में ब्राउजर कर रहे है तो माउस को इस वेबसाइट के ऊपर ले जाकर हाइपरलिंक और URL देख सकते हैं।

वेबसाइट के सर्टिफिकेशन की ऐसे करें जांच
सर्टिफिकेशन को ध्यान से देखकर भी आप पता लगा सकते है कि कोई वेबसाइट असली है या नकली। आमतौर पर यह लॉग इन पेज इन होम पेज पर SSL सर्टिफिकेशन के रूप में देखने को मिलता है। इसके अलावा अगर आप किसी वेबसाइट पर लॉगिन करते हैं और इस पर अजीब विज्ञापन देखने को मिलती है, तो आप समझ जाएं कि ये फेक है। यह अक्सर एडल्ट विज्ञापन या फिर लॉटरी के रूप में यह नजर आते है। इन वेबसाइट पर ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करने से बचें।

कॉपीराइट से संबंधित जानकारी भी करें चेक
अगर आप किसी वेबसाइट पर विजिट कर रहे हों तो इसकी स्पेलिंग को अवश्य चेक कर ले। दरअसल, फेक वेबसाइट बनाने वाले लोग एक स्पेलिंग को आगे पीछे कर, लोगो को कंफ्यूज करते है। इसके अलावा नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर कॉपीराइट से संबंधित जानकारी भी देखने को मिल जाती है। वहीं दूसरी तरफ अगर वेबसाइट पर विजिट करने के बाद URL के लास्ट में कोई लॉक नजर आए तो समझ लें कि यह असली वेबसाइट है।

यह भी पढ़ें: Paytm: UPI ट्रांजैक्‍शन कर बचा सकते है पैसे, पेटीएम दे रहा Cashback Offer, जानिए कितना मिल रहा कैशबैक

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *