फिलहाल Twitter पर ब्‍लू टिक के लिए नहीं देने होंगे 8 डॉलर, जाने क्या है मस्‍क का नया प्‍लान…..

0

Twitter यूजर्स के लिए एक नई खबर सामने आई है। फ़िलहाल तो ट्विटर पर ब्‍लू टिक के लिए 8 डॉलर वसूलने पर अड़े एलन मस्‍क ने अपनी यह प्‍लानिंग को टाल दिया दी है। सोमवार को एलन मस्‍क ने ट्वीट कर बताया कि ब्‍लू टिक….

International Desk: Twitter यूजर्स के लिए एक नई खबर सामने आई है। फ़िलहाल तो ट्विटर पर ब्‍लू टिक के लिए 8 डॉलर वसूलने पर अड़े एलन मस्‍क ने अपनी यह प्‍लानिंग को टाल दिया दी है। सोमवार को एलन मस्‍क ने ट्वीट कर बताया कि ब्‍लू टिक के लिए सब्‍सक्रिप्‍शन सर्विस को होल्‍ड पर डाला जा रहा है और इसे रीलांच किया जाएगा। साथ ही इसमें कुछ और बदलाव किए जा रहे हैं।

मस्‍क ने ट्वीट कर बताया कि यूजर्स के अकाउंट वेरिफिकेशन करने वाली ब्‍लू टिक का सब्‍सक्रिप्‍शन रीलांच करने का प्‍लान फिलहाल के लिए टाला जा रहा है। हम फेक अकाउंट या स्‍पैम पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए कुछ और तैयारियां भी कर रहे हैं। यही वजह है कि तय समय के अंदर ब्‍लू टिक सब्‍सक्रिप्‍शन को लांच करने में देरी हो रही है। वही इससे पहले मस्‍क ने कहा था कि जिन यूजर्स को ब्‍लू टिक ऑथेंटिकेशन लेना है, उन्‍हें इसके लिए 8 डॉलर प्रति महीने का सब्‍सक्रिप्‍शन लेना पड़ेगा। बता दे कि उनके इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई थी, लेकिन मस्‍क ने अपना फैसला नहीं बदला।

दो कलर में आ सकता है टिक मार्क
जानकरी के अनुसार ऑथेंटिकेशन सब्‍सक्रिप्‍शन की रीलांचिंग के बाद टिक मार्क दो कलर में लाया जाएगा। इसके तहत व्‍यक्तिगत खातों के लिए टिक मार्क का कलर तो नीला रहेगा, लेकिन ऑर्गेनाइजेशंस यानी कंपनियों या संगठनों के लिए अलग कलर में टिक मार्क हो सकता है।

कब तक हो सकता है लांच
फिलहाल ट्विटर ने ब्‍लू टिक के लिए 8 डॉलर का सब्‍सक्रिप्‍शन शुल्‍क वसूलने का प्‍लान टाला गया है। इसे लेकर मस्‍क ने बताया कि फेक अकाउंट की बढ़ती संख्‍या पर रोक लगाने के लिए तकनीकी तौर पर कुछ और बदलाव किए जा रहे हैं। इसके बाद 29 नवंबर के बाद ही इस सेवा को दोबारा शुरू किया जाएगा। अभी तक ब्‍लू टिक मार्क सिर्फ पॉलिटिशियन, सेलिब्रिटी, जर्नलिस्‍ट व अन्‍य पब्लिक फिगर या हस्तियों को ही दिया जाता था ,लेकिन अब मस्‍क ने पैसे कमाने के लिए इस सुविधा को सभी यूजर्स तक पहुंचाने की बात कही है।

क्‍यों शुल्‍क वसूलने पर अड़े हैं मस्‍क
आपको बता दे कि एलन मस्‍क ने ट्विवटर को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर की भारी राशि चुकाई थी। इसके लिए उन्हें मोटा कर्ज भी लेना पड़ा था। यही वजह है कि अब वे हर तरह से पैसे निकालने का जुगाड़ कर रहे हैं। इसके लिए मस्‍क ने ब्‍लू टिक पर 8 डॉलर वसूलने की बात कही थी। इस सुविधा को नवंबर की शुरुआत में ही लांच होने था, लेकिन सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर फेक अकाउंट की बढ़ती संख्‍या की वजह से मस्‍क ने अपना यह प्‍लान फिलहाल टाल दिया है।

यह भी पढ़ें: JSW Chairman: Inflation पर काबू के लिये Steel Export पर लगाया गया था निर्यात शुल्क…..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed