असॉल्ट राइफल्स की डील से दोस्ती को बढ़ावा, जानें क्या बोले राजनाथ सिंह

0

रूस के रक्षा मंत्री के साथ बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और रूस के संबंध बहुपक्षवाद, वैश्विक शांति, विश्वास में समान रुचि के आधार पर समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. 

न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर : व्लादिमीर पुतिन के भारत दौरे से पहले रूस के रक्षा मंत्री के साथ उनके समकक्ष राजनाथ सिंह ने मुलाकात की. रूस के रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगु के साथ बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और रूस के संबंध बहुपक्षवाद, वैश्विक शांति, समृद्धि और आपसी समझ और विश्वास में समान रुचि के आधार पर समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. 

उभरती भू-राजनीतिक परिस्थितियों में आज वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन एक बार फिर हमारे देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के महत्वपूर्ण महत्व की पुष्टि करता है. राजनाथ ने कहा, रक्षा सहयोग हमारी साझेदारी के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है. मुझे उम्मीद है कि भारत-रूस साझेदारी पूरे क्षेत्र में शांति लाएगी और क्षेत्र को स्थिरता देगी. इस दौरान दोनों के बीच अहम समझौतों पर दस्तखत भी हुए. 

राजनाथ सिँह ने ट्वीट शेयर करते हुए कहा कि –

भारत-रूस ने 2+2 बैठक में लिया हिस्सा

पुतिन के दौरे से पहले डॉ. एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से नई दिल्ली में मुलाकात की. बैठक के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, ”ये हमारी चौथी बैठक है. ये भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक है. आज हमारे पास न केवल अपने द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक स्थिति पर चर्चा करने का अवसर है बल्कि हम पहली 2+2 बैठक में भी हिस्सा लेंगे.”

ये भी पढ़े : शिवाला स्थित कैलाश मंदिर में लोगों द्वारा किया गया राम नाम का जाप

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed