एशिया के सबसे बड़े टेक्निकल फेस्ट टेककृति का आयोजन IITK में होने जा रहा

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : आईआईटी कानपुर में एशिया के सबसे बड़े टेक्निकल फेस्ट टेककृति का आयोजन होने जा रहा है। 24 से 27 मार्च के बीच यह आयोजन टेक्नोक्रेट के साथ सामान्य छात्र-छात्राओं के लिए भी खास होगा। इस वर्ष के कार्यक्रम में नोबल पुरस्कार से सम्मानित दो विभूतियां शिरकत करने वाली है। इसमें एक केमिस्ट्री में नोबल पुरस्कार प्राप्त करने वाले स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिक कर्ट वूट्रिच हैं और दूसरे बांग्लादेश के प्रो. मुहम्मद युनुस। पहले ही दिन यानी 24 मार्च को यह दोनो हस्तियां छात्रों से मुखातिब होंगी। आईटी में हर साल होने वाला है कार्यक्रम सिर्फ कानपुर ही नहीं बल्कि देश के कई हिस्सों के लिए खास होता है यहां पर देशभर के स्टूडेंट इस कार्यक्रम में भाग लेने आते हैं।

देश के क़ई तकनीकी संस्थान के स्टूडेंट्स होंगे शामिल,

टेककृति में देशभर से आईआईटी समेत कई तकनीकी संस्थान के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। कार्यक्रम में विभिन्न टेक्नोलॉजी पर आधारित प्रतियोगिताएं होती हैं, जिसमें लाखों रुपये के पुरस्कार दिए जायेंगे। कई टॉक-शो और वर्कशॉप का भी आयोजन होगा। इस बार नई टेक्नोलॉजी डाटा एनालिटिक्स, पायथन प्रोग्रामिंग, स्टार्टअप एंड इंटरप्रिन्योरशिप, रोबोटिक्स, एंड्रायड डेवलपमेंट व इथिकल हैकिंग पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया है।

ये भी पढ़ें : पुलिस ने हत्या की वारदात से पहले ही आरोपियों को दबोचा, कुछ यूँ उठा साजिश से पर्दा

देश की क़ई हस्तियां भी होंगी शामिल,

आईआईटी में हर साल होने वाले इस कार्यक्रम में देश की कई जानी-मानी हस्तियां में शामिल होंगी। इसके लिए आयोजन आयोजक समिति द्वारा निमंत्रण पत्र भेजे जा चुके है। जिनकी स्वीकृति बहुत जल्द मिलने वाली है।देश की हस्तियों में अलग-अलग क्षेत्र में काम करने वाले लोग शामिल रहते है। नोबल पुरस्कार विजेता के अलावा टैगहिव के फाउंडर व सीईओ पंकज अग्रवाल, गूगल क्लाउड के सीईओ थामस कुरैन भी अपनी कहानी से छात्रों को इंस्पायर करने के साथ उनके सवालों का जवाब देंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *