क्या आपके भी बाल कम उम्र में हो रहे हैं सफेद, परेशान ना हो इन 3 Tips से पाएं सफेद बालों से छुटकारा

0

white hair : अगर आपके भी बाल उम्र से पहले सफेद हो चुके हैं तो ऐसे में आपको अपनी lifestyle में बदलाव करने की जरूरत है।

News jungal desk:- इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खान-पान के साथ-साथ हमारा लाइफस्टल पूरी तरह से बदल चुका है। इस बदलते जमाने से सबसे ज्यादा असर हमारे (Health) और उम्र से पहले होने वाली कुछ समस्याओं से नजर आ रहा है। युवाओं में hair के White होने जैसी समस्याओं को काफी देखा जा रहा है। इन सभी समस्याओं में से एक hair white होने की समस्या है युवाओं में आजकल आम हो गई है जोकि सही नहीं है।

उम्र से पहले बालों का सफेद होना शरीर में होने वाली न्यूट्रिशन्स की कमी की ओर इशारा करता है। इसके अलावा अधिक स्ट्रेस लेने पर भी बाल उम्र से पहले सफेद (White Hair Problem in Teenage Solution) होने लगते हैं। अगर आपके भी बाल उम्र से पहले सफेद हो चुके हैं तो ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल (lifestyle) में बदलाव करने की जरूरत है। आइए जानते हैं

बालों की मसाज है जरूरी

कई लोग बालों में तेल लगाना पसंद नहीं करते हैं तो कुछ तेल लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं। बालों की मसाज करने के दौरान स्कैल्प पर अच्छी तरह से तेल लगाना बेहद जरूरी है। इसके लिए आयुर्वेदिक तेल (Ayurvedic oil) को अपनाना एक अच्छा ऑप्शन है। आप हफ्ते में कम से कम दो दिन जरूर बालों की तेल से मजास करें। इससे ब्लड फ्लो होता है और बालों से संबंधित समस्या भी दूर हो सकती है।

दूर करें क्रोनिक स्ट्रेस

अधिक तनाव से सेहत पर बुरा असर पड़ता है जो साफतौर पर उम्र से पहले हो रहे सफेद बालों से भी देखे जा सकते हैं। तनाव (Tension) सिर्फ बाल ही सफेद नहीं करता बल्कि स्किन पिगमेंटेशन की समस्या को भी उत्पन्न करता है। दरअसल, ज्यादा तनाव से शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस होता है और फिर कई समस्याएं होने लगती है। इसलिए आपको स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए।

बैलेंस डाइट लेना है जरूरी

उम्र से पहले सफेद बाल हो रहे हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण न्यूट्रिशन्स और तनाव (tensoon) हो सकता है। इसलिए आपको अपनी डाइट पर जरूर गौर करना चाहिए। आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके शरीर पर अच्छे और बुरे दोनों तरह से लगता है। इसलिए अपना खान-पान अच्छा रखना बेहद जरूरी है। शरीर में आयरन, magnesium, कॉपर जैसी कमियों को दूर करने के लिए मिनरल्स, anti-oxidants और vitamins से भरपूर डाइट का सेवन करें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है।News jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह (medical advice) जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

यह भी पढ़े :एक ‘हां’ बोलने में Sushmita Sen ने लगा दिए थे 6 महीने, फिर ऐसे ट्रांसजेंडर बनीं सुष्मिता…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed