चक्रवात मिचौंग के कारण इन शहरों पर मंडराया ‘बर्बादी’ का खतरा? पानी में डूब जाएगा वजूद

0

 चक्रवात मिचौंग द्वारा लाई गई बाढ़ ने जलवायु-प्रेरित आपदाओं से भारतीय शहरों के खतरे को उजागर कर दिया है. सिर्फ चेन्नई ही नहीं, इस सदी के अंत तक एक दर्जन भारतीय शहर तीन फीट पानी में डूब सकते हैं

  News jungal desk : हाल ही में चक्रवात मिचौंग के कारण चेन्नई में बाढ़ आ गई थी । इस बाढ़ ने एक बार फिर जलवायु-प्रेरित आपदाओं के प्रति भारतीय शहरों की संवेदनशीलता को उजागर कर दिया है. 4 दिसंबर, 2023 तक 48 घंटों के भीतर 40 सेमी से अधिक बारिश के साथ शहर में बाढ़ आ गई. चेन्नई की दुर्दशा शहरी भारत के सामने बढ़ते जलवायु संकट की स्पष्ट याद दिलाती है.

साल 2021 में इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) की एक रिपोर्ट में भारत के लिए गंभीर चेतावनी थी. इसमें कहा गया है कि सबसे खतरनाक जोखिम कारक समुद्र का बढ़ता स्तर है जिससे सदी के अंत तक देश के 12 तटीय शहरों के जलमग्न होने का खतरा है. IPCC की रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि मुंबई, चेन्नई, कोच्चि और विशाखापत्तनम सहित एक दर्जन भारतीय शहर सदी के अंत तक लगभग तीन फीट पानी में डूब सकते हैं.

चक्रवात मिचौंग ने एक दर्जन से अधिक लोगों की जान ले ली और आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में विनाश का निशान छोड़ दिया. सबसे लेटेस्ट तस्वीरें जो सामने आईं, वे जलमग्न आवासीय इमारतों और जलमग्न सड़कों पर पानी के बहाव में बह गईं कारों की थीं. हलांकि लेटेस्ट बाढ़ और विनाश एक चक्रवात का परिणाम था, यह तबाही के पैमाने का एकमात्र कारण नहीं है.

चेन्नई बाढ़ से अछूता नहीं है. पूर्वोत्तर मॉनसून से भारी वर्षा के कारण 2015 में शहर एक ऐतिहासिक बाढ़ में डूब गया था. यह घटना एक चेतावनी थी, जो अपर्याप्त शहरी नियोजन और खराब संस्थागत क्षमता के परिणामों को उजागर करती थी. ऐसी बाढ़ के कारण बहुआयामी हैं. भारी बारिश अपर्याप्त जल निकासी प्रणालियां, और उच्च निर्वहन स्तर को प्रबंधित करने में नदियों की अक्षमता प्राथमिक योगदानकर्ता हैं. शहरीकरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, प्रमुख जल निकायों और पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों पर अतिक्रमण से स्थिति और खराब हो रही है. चेन्नई के मामले में, समतल भूभाग ने मामले को और भी जटिल बना दिया, क्योंकि पानी निकलने में विफल रहा.

यह भी पढ़े : काशी से अयोध्या की यात्रा सरल करने की योजना पर काम जारी युद्ध स्तर पर चल रहा यह काम, जानिए पूरा प्लान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed