चमकती हुई स्किन पाने के लिए लगाएं यें वाटर ,जानें बनाने का तरीका

0

 यूं तो गुलाब जल अलग-अलग ब्रांड्स में बाजार में उपलब्ध है लेकिन आप चाहे तो घर पर शुद्ध गुलाब जल बना सकते हैं. आइए इसका तरीका जान लेते हैं.

News jungal Desk : गुलाब जल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और सदियों से स्किन केयर के लिए इसका इस्तेमाल होता रहा है. इसके एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से ये स्किन की ओवरऑल हेल्थ का ख्याल रखता है. गुलाब जल एक ऐसा प्रोडक्ट है जो लगभग हर स्किन को सूट करता है और बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स का ये आधार है. स्किन को रिफ्रेश करने के साथ ही एक्ने और पिंपल Pimple के इलाज में भी ये असरदार है. साथ ही ये स्किन के पीएच लेवल को भी बैलेंस करता है. यूं तो गुलाब जल अलग-अलग ब्रांड्स में बाजार में उपलब्ध है लेकिन आप चाहे तो घर पर शुद्ध गुलाब जल बना सकते हैं.

गुलाब जल बनाने का तरीका

आपको बता दे कि आपको सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गुलाब की पंखुड़ियां डाल दें और उसके ऊपर डिस्टिल्ड वॉटर डालें.अब हाई फ्लेम पर पानी में उबाल आने दें. जब पानी उबलने लग जाए तो आंच हल्की कर दें और फिर इसे 20-25 मिनट तक के लिए उबालें. अब आंच को बंद करें और बर्तन को गैस से नीचे उतार दें. इसे एक से डेढ़ घंटे तक के लिए ठंडा होने दें. इस दौरान ये सेट भी हो जाएगा. बताई गई अवधि के बाद गुलाब वाले पानी को छान लें और इसे बोतल में डालकर स्टोर कर लें. स्टोर करने के लिए आप बोतल को फ्रिज में डाल सकते हैं या किसी ठंडे और सूखे स्थान पर रख सकते हैं.

यह भी पढ़े : सारे मशरूम खाने लायक नही, खरीदने से पहले रखे इन बातों का रखें ध्यान !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed