Apple ने जारी की यह चेतावनी , iphone चलाने वाले न करें इग्नोर, जा सकती है जान…

0

डेटा सिक्योरिटी के लिए एप्पल कंपनी के iphone को सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन अब इसी फोन को लेकर कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है।

News jungal desk: ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वो फोन चार्जिंग पर लगाकर उसे अपने नजदीक रखकर सोते हैं या फिर चार्जिंग पर लगाकर फोन चलाते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो बिल्कुल ये चेतावनी आपके लिए है।

Apple ने चार्जिंग फोन के बगल में सोने के संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी की है, जिसमें आग लगना, बिजली का झटका, चोट और संपत्ति के नुकसान का जोखिम शामिल है। इन खतरों से बचने के लिए एप्पल ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि यदि वह ऐसा कुछ करते है तो ये सब करना बिल्कुल बंद कर दे । फोने को अपने पास रखकर ना सोए आईफोन एप्पल ने बताया है कि फोन को रातभर चार्जिंग में लगाकर सोने से फोन में आग लग सकती है। कंपनी के अनुसार जब डिवाइस, पावर एडाप्टर, वायरलेस चार्जर पावर सोर्स से कनेक्टेड हो तो इनके पास मत सोइए और ना ही इस दौरान डिवाइस को कंबल या तकिए के नीचे रखें।

Apple ने दी यूजर्स को सलाह एप्पल ने अपने यूजर्स को बताते हुए कहा कि ऐसे हादसों से बचने के लिए वो उनको अपने फोन को उचित वेंटिलेशन वाली जगह पर रखना चाहिए। इतना ही नहीं कंपनी ने एप्पल के चार्जर के अलावा अन्य कंपनियों के चार्जर का इस्तमाल करने पर भी संभावित जोखिम का पूरा-पूरा अंदेशा जाहिर किया है। खासतौर पर कम महंगे मॉडल जो Apple के ब्रांडेड चार्जर के समान सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करते हैं इनके प्रयोग से मौत का खतरा भी हो सकता है । कंपनी ने चेतावनी दी है कि कुछ एडेप्टर ऐसा नहीं करते, जिससे चोट या यहां तक कि मौत का खतरा पैदा हो सकता है। इसके अलावा कम्पनी ने टुटे हुए चार्जर को तुरंत फेंकने और गिली केबल से फोन चार्ज करने से बचने की भी सलाह भी दी है।

फोन के हीट होने पर क्या कहा, जानिए आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में हजारों यूजर्स ने अपने आईफोन के अति से ज्यादा हीट होने की शिकायत दर्ज की है। इतना ही नहीं कई यूजर्स ने यह भी दावा किया है कि फोन इतना गर्म हो गया कि हैंग होने लगा, जिस पर एपल ने कहा है कि चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल ना करें। साथ ही चार्जिंग केबल से भी चार्जिंग के दौरान दूर बनाकर रखें।

Read also: भारत लाया जाएगा 26/11 हमले का आरोपी तहव्वुर राणा, अमेरिकी कोर्ट ने दी मंजूरी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed