Amazon एक ही झटके में 20 हजार कर्मचारियों को दिखाएगी बाहर का रास्ता

न्यूज जंगल डेस्क :-– अमेजन (Amazon) अपने 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है, ये पहले की योजना की तुलना में काफी बड़ी संख्या है? लगातार कंपनियों (companies) के छटनी करने से प्रौद्योगिकी मंदी गहरा रही है, हाल ही में सामने आई वॉल स्ट्रीट जर्नल (Wall Street Journal) की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है, कि अमेजन (Amazon) में अब सबसे बड़ी छंटनी देखने को मिल सकती है।

दरअसल बता दें कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी जेसी ने बुधवार को कर्मचारियों (employees) को एक मेमो में इस कदम की घोषणा करते हुए कहा कि यह कंपनी की वार्षिक योजना प्रक्रिया का पालन करता है, कटौती, जो पिछले साल शुरू हुई थी, पहले लगभग 10,000 लोगों के प्रभावित (Influenced) होने की उम्मीद थी?

ई-कॉमर्स कंपनी में सबसे बड़ी छंटनी

वॉल स्ट्रीट जर्नल (Wall Street Journal) की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ अतिरिक्त छंटनियां भी की जाएंगी जिसमें अमेजन (Amazon) कॉरपोरेट रैंक्स के लोग शामिल होंगे? कहा जा रहा है, कि अगर रिपोर्ट से मिली जानकारी सही साबित होती है तो ये अब तक की किसी भी ई-कॉमर्स (e-commerce) कंपनी में सबसे बड़ी छंटनी होगी।

हालांकि महीनों से अमेज़न (Amazon) पर छंटनी की संभावना बढ़ गई है,कंपनी ने स्वीकार किया है कि उसने महामारी के दौरान बहुत से लोगों को काम पर रखा है, यह बड़ी कटौती करने में अन्य तकनीकी दिग्गजों से जुड़ता है, इससे पहले बुधवार को, सेल्सफोर्स इंक ने अपने लगभग 10% कर्मचारियों (employees) को खत्म करने और अपनी रियल एस्टेट होल्डिंग्स को कम करने की योजना की घोषणा की।

मंदी के मिले संकेत

दरअसल बता दें कि मौजूदा मंदी के दौरान टेक कंपनियों के लिए 18,000 कर्मचारियों (employees) को हटाना अभी तक की सबसे बड़ी कटौती होगी, लेकिन अमेज़न (Amazon) के पास सिलिकॉन वैली के साथियों की तुलना में कहीं अधिक बड़ा कार्यबल है, सितंबर के अंत तक इसमें 1.5 मिलियन से अधिक कर्मचारी थे, जिसका अर्थ है कि नवीनतम कटौती कार्यबल के लगभग 1% का प्रतिनिधित्व करेगी। जिस समय कंपनी नवंबर में अपनी कटौती की योजना बना रही थी, एक प्रवक्ता ने कहा कि अमेज़न (Amazon) के पास दुनिया भर में लगभग 350,000 कॉर्पोरेट (Corporate) कर्मचारी हैं।

ये भी पढ़ें:- Stock Market: इस सत्र के शुरुआत में शेयर बाजार में दिखी तेजी, ब्रिटानिया के शेयर में आया उछाल तो बजाज फिनांस पर बना दवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *