एलोवेरा जेल, स्किन से लेकर बालों तक के लिए है वरदान,जाने इसके फायदे

0

Homemade Aloe Vera Gel: एलोवेरा जेल स्किन-बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आप हम बताने जा रहे हैं कि एलोवेरा जेल को कैसे बना सकते हैं।

 News Jungal Desk:– आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली और खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण ज्यादातर लोग अपने ऊपर ध्यान देना भूल जाते है। इससे उनके बालों (Hairy) औक स्किन पर बहुत बुरा असर होता है। प्रदूषण, धूप, धूल, मिट्टी ये सभी बालों ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद खतरनाक होते हैं।

इसलिए हमें इस बात का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है कि इस सब से बालों और स्किन को कोई नुकसान ना हो। ये तो सभी जानते है कि एलोवेरा जेल स्किन से लेकर बालों तक के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आप हम बताने जा रहे हैं कि घर पर एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) को कैसे बना सकते हैं और इसे कैसे लगाना होता है। चलिए जान लेते हैं कि एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) कैसे बनाते हैं।

घर पर एलोवेरा जेल बनाने के लिए सामग्री Ingredients to make aloe vera gel at home

एलोवेरा की कुछ पत्तियां, विटामिन सी और विटामिन ई कैप्‍सूल, कुछ चम्‍मच शहद

घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा जेल How to make aloe vera gel at home

घर पर एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) बनाने के लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा के कुछ ताजा पत्ते लेने है। इसके बाद इन्हें अच्छे से धो लें। इसके बाद इसे काट लें और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए ठंडे पानी में छोड़ दें।

अगर आप ठंडे पानी में एलोवेरा के पत्तों को रखेंगे तो ऐसे करने से इससे निकलने वाला पीला लिक्विड साफ हो जाएगा, जो एलर्जी का कारण बन सकता है। इसके बाद इन्हें पानी से निकाल लें और एक चाकू की मदद से इन पत्तियों को छील लें। इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

इसके बाद एलोवेरा (Aloe Vera) का ट्रांसपेरेंट हिस्‍सा निकाल लें और फिर इसे ब्‍लेंडर में डालकर अच्छे से ब्‍लेंड कर लें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और फिर इसमें विटामिन सी, ई कैप्‍सूल और शहद को अच्छी तरह से मिला लें। ऐसा करने से ये स्मूथ हो जाएगा। इसके बाद आपका एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) बनकर तैयार हो चुका है।

इस तरह से करें एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) को स्टोर

अगर आप इसे स्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक एयरटाइट कंटेनर लें और इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें। इसे आप कम से कम 3 से 4 दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है।  News Jungal इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय (therapeutic) सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

यह भी पढ़े :- DMRC ने उठाया ये कदम Metro पर गंदी हरकत करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed